Pages

Saturday 21 July 2018

*तज़किरतुल अम्बिया* #196


بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْمٰنِ الرَّحِىْمِ

اَلصَّــلٰوةُ وَالسَّلَامُ عَلَيْكَ يَا رَسُوْلَ اللّٰه ﷺ

*बड़े भाई का मिस्र में रहना और दूसरों को वापस भेजना*

     इब्तिदाई तौर पर जब भाइयों की अपील युसूफ عليه السلام ने रद कर दी तो यहूदा गुस्सा में आ गया और यह जब गुस्सा में आता था तो उसके जिस्म के बाल खड़े हो जाते थे अगर गुस्सा के हाल में यह चीख मारता तो हामिला औरतों के हमल गिर जाते। उस वक़्त तक उसका गुस्सा ठंडा नहीं होता था जब तक याकूब عليه السلام की औलाद में से ही कोई शख्स उसके जिस्म को हाथ न लगाता। उसने आने दूसरे भाइयों को कहा तुम बाज़ार के लोगो से मुलाकात करो, इन्हें मेरे क़रीब न आने दो में अज़िज़े मिस्र से मुकाबला करता हूँ। मै उसे आपके क़रीब नही आने दूंगा। युसूफ عليه السلام ने अपने छोटे बेटे को कहा कि जाकर उसके जिस्म को छू दो जब उसने यहूदा के जिस्म को हाथ लगाया तो उसका गुस्सा ठंडा हो गया।

     जब वो बुन्यामिन को छुड़ाने में नाकाम हो गये तो लोगो से अलग हो कर एक दूसरे से मशवरा करने लगे कि अब क्या किया जाए? क्योंकि अपने वालिद से पुख्ता वादा करके ओर बड़ा वसुक दिलाकर बुन्यामिन को ले गये थे और पहले भी युसूफ عليه السلام के मामले में उनपर तोहमत आईडी हो चुकी थी कि तुम झुटे हो। अब बहुत परेशान थे कि इस तरह वापस जाते हैं तो बाप बहुत ज़्यादा परेशान होंगे और यह बात भी मदद नज़र थी कि घर वाले गल्ला के लिये मोहताज है वापस जाना भी ज़रूरी है और अगर सब नही जाते तो बाप ख्याल करेगा कि कहि सब फौत तो नहीं हो गये। ओर अगर बुन्यामिन के बगैर लौटते है तो अपने बाप को कैसे मुह दिखाये? आखिर कर सबसे बड़े ने कहा तुम चले जाओ में नहीं जाता या तो मुझे बाप इजाज़त दे तो वापस जाऊंगा या अल्लाह कोई फैसला फ़रमाया दे।

     उसने कहा तुम जाकर बाप को बताओ तुम्हारे बेटे ने चोरी करली है यानी उसकी तरफ चोरी को मन्सब कर दिया गया है, आप बस्ती से पूछ लें या काफिले वालो से पूछ लो हम सच्चे है। हमारे सामने तो जो बात आई है वही बयान कर रहे हैं।

*✍तज़किरतुल अम्बया* 159

●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●

मिट जाऐ गुनाहो का तसव्वुर ही दुन्या से, 

गर होजाए यक़ीन के.....

*अल्लाह सबसे बड़ा है, अल्लाह देख रहा है...*

●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●

*​DEEN-E-NABI ﷺ*

📲JOIN WHATSAPP

*(बहनो के लिये अलग ग्रुप)*

📱+91 95580 29197

📧facebook.com/deenenabi

📧Deen-e-nabi.blogspot.in

📧https://www.youtube.com/channel/UCuJJA1HaLBLMHS6Ia7GayiA

No comments:

Post a Comment