Pages

Thursday 28 September 2017

*83 आसान नेकियां* # 45
بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْمٰنِ الرَّحِىْمِ
اَلصَّــلٰوةُ وَالسَّلَامُ عَلَيْكَ يَا رَسُوْلَ اللّٰه ﷺ

*_रस्ते से तकलीफ देह चीज़ को हटाना_*
     अगर रस्ते में कोई ऐसी चीज़ पड़ी हो जिस से गुज़रने वालों को तकलीफ पहुंचने का अन्देशा हो मषलन कोई कांटा या छिलका या पथ्थर वगैरा, तो ज़रा सी मेहनत से उसे वहां से हटा दीजिये और अज़ीमुश्शान षवाब के हक़दार बनिये, चुनांचे हज़रते अबू दरदा رضي الله عنه से रिवायत है कि जिस ने मुसलमानों के रास्ते से इज़ा पहुंचाने वाली चीज़ हटा दी उस के लिये एक नेकी लिखी जाएगी और जिस के लिये अल्लाह के पास एक नेकी लिखी जाए तो अल्लाह इस नेकी के सबब उसे जन्नत में दाखिल फरमा देगा।
*✍🏼المعجم الاوسط*

*_जन्नत में दाखिला मिल गया_*
     फरमाने मुस्तफा صلى الله عليه وسلم ने फ़रमाया : एक शख्स किसी रास्ते से गुज़र रहा था, उस ने उस रास्ते पर एक कांटेदार शाख को पाया तो उसे रस्ते से हटा दिया, अल्लाह को उस शख्स का ये अमल पसन्द आया और उस बन्दे की मगफिरत फरमा दी।
     एक रिवायत में है कि एक शख्स रास्ते के बिच में पड़ी हुई दरख्त की शाख के क़रीब से गुज़रा तो उस ने कहा : खुदा की क़सम ! में मुसलमानों के रास्ते से इसे ज़रूर हटा दूंगा ताकि ये उन्हें तकलीफ न पहुंचाए तो उसे जन्नत में दाखिल कर दिया गया।
     एक रिवायत में है की में ने एक शख्स को जन्नत में फिरता हुवा देखा क्यू की उस ने रास्ते में गिरे हुवे एक दरख्त को काट दिया था जो लोगों को तकलीफ पहुंचा रहा था।
*✍🏼صحيح مسلم*
*✍🏼आसान नेकियां, 124*

●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●
मिट जाऐ गुनाहो का तसव्वुर ही दुन्या से,
गर होजाए यक़ीन के.....
*अल्लाह सबसे बड़ा है, अल्लाह देख रहा है...*
●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●
*​DEEN-E-NABI ﷺ*
📲JOIN WHATSAPP
📱+91 95580 29197
📧facebook.com/deenenabi
📧Deen-e-nabi.blogspot.in

No comments:

Post a Comment