Pages

Wednesday 28 February 2018

दिल की दुन्या बदल गई​ #01

दिल की दुन्या बदल गई​ #01
بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْمٰنِ الرَّحِىْمِ
اَلصَّــلٰوةُ وَالسَّلَامُ عَلَيْكَ يَا رَسُوْلَ اللّٰه ﷺ
     हज़रते हसन बिन हज़र رحمة الله عليه फ़रमाते है: मुझे बगदाद में एक शख्स ने बताया कि हज़रते अबू हाशिम رحمة الله عليه ने बयान फ़रमाया: एक मर्तबा में ने बसरा जाने का इरादा किया। चुनान्चे, में साहिल पर आया ताकि किसी कश्ती में सुवार हो कर जानिबे मन्ज़िल रवाना हो जाऊं, जब वहाँ पंहुचा तो देखा की एक कश्ती मौजूद है और उसमे एक कनीज़ और उसका मालिक सुवार है। मेने भी कश्ती में सुवार होना चाहा तो कनीज़ के मालिक ने कहा: इस कश्ती में हमारे सिवा किसी और के लिये जगह नहीं, हम ने ये सारी कश्ती किराये पर ले ली है, लिहाज़ा तुम किसी और कश्ती में बैठ जाओ। कनीज़ ने जब ये बात सुनी तो उसने अपने आक़ा से कहा: इस मिस्कीन को बिठा लीजिये।
     चुनान्चे उस ने मुझे बैठने की इजाज़त देदी और कश्ती झूमती झूमती बसरा की जानिब चलने लगी, मौसम बड़ा खुश गवार था। में उन दोनों से अलग एक कोने में बैठा हुवा था। वो दोनों खुश गप्पियों में मश्गुल खुश गवार मौसम से खूब लुत्फ़ अन्दोज़ हो रहे थे।
     फिर उस शख्स ने खाना मंगवाया और दस्तरख्वान बिछा दिया गया। जब वो दोनों खाने के लिए बैठे तो उन्होंने मुझे आवाज़ दी: ऐ मिस्कीन! तुम भी आ जाओ और हमारे साथ खाना खाओ। मुझे बहुत ज़्यादा भूख लगी थी और मेरे पास खाने को कुछ न था चुनांचे, में उनकी दावत पर उनसे साथ खाने लगा। जब हम खा चुके तो उस शख्स ने अपनी कनीज़ से कहा: अब हमे शराब पिलाओ। कनीज़ ने फौरन शराब पेश कि और वो शराब पिने लगा, फिर उसने हुक्म दिया कि इस शख्स को भी शराब पिलाओ।
     मेने कहा अल्लाह तुझ पर रहम करे, में तुम्हारा मेहमान हूँ और तुम्हारे साथ खाना खा चुका हूँ, अब में शराब हरगिज़ न पिऊंगा। उसने कहा ठीक है जेसी तुम्हारी मर्ज़ी।
     जब वो शराब के नशे में मस्त हो गया तो कनीज़ से कहा: सारंगी लाओ और हमे गाना सुनाओ। कनीज़ सारंगी ले आई और गाना गाने लगी, उसका मालिक गाने सुनता रहा और झूमता रहा।

बाक़ी अगली पोस्ट में..أن شاء الله
​अच्छे माहोल की बरकतें​ 3
●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●
मिट जाऐ गुनाहो का तसव्वुर ही दुन्या से,
गर होजाए यक़ीन के.....
*​अल्लाह सबसे बड़ा है, अल्लाह देख रहा है...​*
●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●
​​DEEN-E-NABI ﷺ​
📲JOIN WHATSAPP
📱+91 79878 71610
📧facebook.com/deenenabi
📧Deen-e-nabi.blogspot.in
📧https://www.youtube.com/channel/UCuJJA1HaLBLMHS6Ia7GayiA

No comments:

Post a Comment