Pages

Thursday 22 March 2018

*तज़किरतुल अम्बिया* #90
بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْمٰنِ الرَّحِىْمِ
اَلصَّــلٰوةُ وَالسَّلَامُ عَلَيْكَ يَا رَسُوْلَ اللّٰه ﷺ
*हज़रत इब्राहिम عليه السلام का बुतों को तोडना* #01
     जब इब्राहिम عليه السلام ने अपने चचा और अपनी क़ौम को कहा तुम किस की पूजा करते हो, क्या बोहतान से अल्लाह के बगैर और खुदा चाहते हो? तो तुम्हारा क्या गुमान है रब्बुल आलमीन पर यानी तुम उसके सिवा दूसरे को पुंजोंगे तो क्या वह तुम्हें बे अज़ाब छोड़ देगा?
     इस क़ौम का सालाना एक मेला लगता था। जंगल में जाते थे और शाम तक वहा खेल तमाशा में मश्गुल रहते थे वापसी के वक़्त बूत खाने में आते थे और बुतों की पूजा करते थे इसके बाद अपने कामों को वापस जाते थे। जब हज़रत इब्राहिम عليه السلام ने उनके बुतों की मज़म्मत बयान की तो उन्होंने कहा कल हमारी ईद है। जंगल में मेला लगेगा। हम नफीस खाने पकाकर बुतों के पास रख जायेंगे और मेला से वापस होकर तबर्रुक के तौर पर खायेंगे। आप भी हमारे साथ चलें, देखें कि हमारे दीन और तरीके में क्या बहार है और कैसे लुत्फ़ उठाते है जब वह मेले का दिन आया तो आपको चलने के लिये कहा गया तो आपके जवाब को क़ुरआन में इन अलफ़ाज़ में फ़रमाया गया: "उसने एक निगाह सितारों को देखा फिर कहा में बीमार होने वाला हूँ"
     आपने सितारों को ऐसे देखा जेसे सितारों का हिसाब लगाने वाले देखते है। क़ौम चुकीं सितारों के हिसाब की बहुत मुअतकिद थी उन्होंने यह समझा कि शायद आपने सितारों से हिसाब लगाकर यह समझा है कि आप बीमार होने वाले है। इस तरह क़ौम आपको छोड़कर अपने मेला पर चली गई।

बाक़ी अगली पोस्ट में..أن شاء الله
*✍🏼तज़किरतुल अम्बिया* 83
●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●
मिट जाऐ गुनाहो का तसव्वुर ही दुन्या से,
गर होजाए यक़ीन के.....
*अल्लाह सबसे बड़ा है, अल्लाह देख रहा है...*
●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●
*​DEEN-E-NABI ﷺ*
📲JOIN WHATSAPP
📱+91 95580 29197
📧facebook.com/deenenabi
📧Deen-e-nabi.blogspot.in
📧https://www.youtube.com/channel/UCuJJA1HaLBLMHS6Ia7GayiA

No comments:

Post a Comment