Pages

Friday 11 May 2018

*तज़किरतुल अम्बिया* #139
بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْمٰنِ الرَّحِىْمِ
اَلصَّــلٰوةُ وَالسَّلَامُ عَلَيْكَ يَا رَسُوْلَ اللّٰه ﷺ
*खाना काबा की तारीख* #06

*मक़ामे इब्राहिम व हजरे अस्वद*
     यह दोनों जन्नती याक़ूत है, बहुत नूरानी थे अल्लाह ने इनका नूर महव कर दिया अगर ऐसा न होता तो यह मशरिक़ व मगरिब को चमकाते।
     मक़ामे इब्राहिम वह पथ्थर है जिस पर खड़े होकर इब्राहिम عليه السلام काबा शरीफ की तामीर करते, जिस क़दर इमारत बुलन्द होती जाती थी यह पथ्थर भी ऊँचा होता जाता था, यह पथ्थर आप के खड़े होने से नर्म भी हो जाता था की सख्ती की वजह से आपके क़दमों को तकलीफ न हो, इसी लिये आपके क़दमो के निशान इसमें पड़ गए थे। इसी पथ्थर को जबले अबू क़बीस पर रखकर उसके ऊपर खड़े होकर आपعليه السلام ने आवाज़ दी, ऐ अल्लाह के बन्दों हज के लिये आओ।
     आपके इस एलान के बाद उन तमाम लोगों ने लब्बैक कहा जिन्हें भी हज करना था। जिसको जितनी मर्तबा हज करना था उतनी मर्तबा ही लब्बैक कह दिया,माओं के रहमों में और आबा की पुश्तों में से ता-क़यामत आने वालों ने लब्बैक कहा।
     हुज़ूर ﷺ ने जब इब्राहिम عليه السلام की अज़मत को बयान किया तो हज़रत उमर رضي الله عنه ने अर्ज़ किया की हम इसके पीछे नमाज़ न अदा कर लिया करें? तो हुज़ूर ﷺ ने वही के इंतज़ार में खामोशी इख्तियार की, लेकिन उसी दिन अल्लाह की तरफ से आयत का नुज़ूल हो गया, इर्शाद फ़रमाया: और हुक्म दिया की मक़ामे इब्राहिम को नमाज़ पढ़ने की जगह बना लो।
     तवाफे काबा के बाद तवाफ़ की रकअते इसी मक़ामे इब्राहिम के पीछे पढ़ी जाती है इसमें भी इत्तिबाए मिल्लते इब्राहिम की झलक पाई जाती है।
     अल्लाह ने अपने खलील इब्राहिम عليه السلام के क़दमिन मुतह्हर्रिन के निशानात को वह अज़मत अता फ़रमाई की क़यामत तक तवाफ़ करने वालों को हुक्म दिया की मक़ामे इब्राहिम के पीछे 2 रकअत नमाज़ पढ़ो, तवाफे काबा 7 चक्कर मुकम्मल करने के बाद तवाफ़ की 2 रकअत मस्जिदे हराम में पढ़ना वाजिब है लेकिन मुस्तहब ये है की इन्हें मक़ामे इब्राहिम के पीछे पढ़ा जाये।
*✍🏼तज़किरतुल अम्बिया* 112
●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●
मिट जाऐ गुनाहो का तसव्वुर ही दुन्या से,
गर होजाए यक़ीन के.....
*अल्लाह सबसे बड़ा है, अल्लाह देख रहा है...*
●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●
*​DEEN-E-NABI ﷺ*
📲JOIN WHATSAPP
📱+91 95580 29197
📧facebook.com/deenenabi
📧Deen-e-nabi.blogspot.in
📧https://www.youtube.com/channel/UCuJJA1HaLBLMHS6Ia7GayiA

No comments:

Post a Comment