Pages

Sunday 28 October 2018

*तज़किरतुल अम्बिया* #291


بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْـمٰـنِ الرَّحِـيْـمِ

اَلصَّــلٰـوةُ وَالسَّــلَامُ  عَــلَـيْـكَ يَا رَسُــوْلَ اللّٰه ﷺ

*उज़ैर عليه السلام* ०४

     100 साल गुजर जाने की वजह से मकानात के नक़्शे बदल चुके थे नई तामिरात की वजह से उज़ैर عليه السلام मकान का सही तअय्युन नहीं था यानिये यक़ीन नहीं था कि ये हमारा ही मकान है, अंदाज़े से गये थे जब आपने बुढ़िया (जो आपकी लौंडी थी और उसकी उम्र अब 120 साल हो चुकी थी बुढ़ापे की वजह से बिनाई खत्म हो चुकी थी)  से पूछा कि उज़ैर का यही मकान है? तो वो रोने लगी और कहने लगी इतने अरसे बाद उज़ैर का नाम लेनर वाला कौन है? वो तो 100 साल से गुम हो चुके है। आप ने फरमाया में ही उज़ैर हूं, अल्लाह ने मुझे 100 साल मुर्दा रखकर ज़िन्दा फरमा दिया है। उस बुढ़िया ने कहा कि अगर तुम सच कह रहे हो तो अल्लाह से दुआ करो मुझे नज़र अता करे कि में तुम्हें देख कर पहचान सकूं और इसलिये भी की अल्लाह उज़ैर की दुआ क़बूल फरमाता था। यानी आपकी दुआ क़बूल होने की वजह से भी यक़ीन आ जायेगा कि तुम ही उज़ैर हो।

     आपने दुआ फ़रमाई तो उसे नज़र मिल गई। अब उसने आपको पहचान लिया आपके साथ आपके बेटे और दूसरे अहले खाना के पास लाइ की उज़ैर आ गये है। सब लोग सुनकर तअज्जुब कर रहे थे कि ये कैसे हो सकता है कि उज़ैर 100 साल बाद आ गये हो। बुढ़िया ने बताया कि तुम मुझे नहीं देख रहे कि मुझे इनकी दुआ से अल्लाह ने नज़र अता की। चलने फिरने के काबिल बना दिया।

     आपके बेटे ने कहा कि मेरे बाप के दोनों कंधों के दरमियान स्याह बाल चांद की शक्ल में थे, जब आपके कंधों को देख गया तो उसी तरह बाल मौजूद थे।

     बख्ते नसर ने तौरेत के तमाम नुस्खे जला दिये थे तौरेत किसी को याद न थी बल्कि कुतुब सिर्फ अम्बियाए किराम को ही याद हुआ करती थी। लोगों ने कहा कि अगर तुम उज़ैर हो तो तौरेत सुनाओ। आपने उन्हें तमाम तौरेत लफ्ज़-ब-लफ्ज़ लिखवा दी, किसी एक हर्फ़ का भी फ़र्क़ न आने दिया। उस वक़्त एक शख्स बोला कि मैने दादा से सुना था कि बख्ते नसर के मज़ामिल की वजह से मेरे दादा ने तौरेत का एक नुस्खा दफन कर दिया था, आप عليه السلام ने उस नुस्खे की निशानदेही भी फ़रमाई। जब वो नुस्खा निकाला गया तो उसका मुक़ाबला इस नुस्खे से किया गया जो आपने तहरीर कराया तो एक लफ्ज़ का भी फ़र्क़ न पाया। लोगों ने आपका ये मोजिज़ा देखकर आपको अल्लाह का बेटा कहना शुरू कर दिया।

     अल्लाह ने फरमाया: यहूदियों ने कहा उज़ैर अल्लाह का बेटा है।

*✍️तज़किरतुल अम्बिया* 256

●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●

मिट जाऐ गुनाहो का तसव्वुर ही दुन्या से, 

गर होजाए यक़ीन के.....

*अल्लाह सबसे बड़ा है, अल्लाह देख रहा है...*

●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●

*​DEEN-E-NABI ﷺ*

📲JOIN WHATSAPP

*(बहनों के लिये अलग ग्रुप)*

📱+91 95580 29197

📧facebook.com/deenenabi

📧Deen-e-nabi.blogspot.in

📧https://www.youtube.com/channel/UCuJJA1HaLBLMHS6Ia7GayiA

No comments:

Post a Comment