Pages

Monday 12 September 2016

फैज़ाने आइशा सिद्दीक़ा

#05
*بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْمٰنِ الرَّحِىْمِ*
*اَلصَّــلٰوةُ وَالسَّلَامُ عَلَيْكَ يَا رَسُوْلَ اللّٰه ﷺ*

*_फ़ज़ाइले आइशा पर मुश्तीमल 7 रिवायात_* #01
     (1)... एक रोज़ रसुले खुदाﷺ ने हज़रते सय्यि-दतुना अइशा सिद्दीकाرضي الله تعالي عنها से फ़रमायाः ऐ आइशा ! येह जिब्रईल हैं ,तुम्हें सलाम कहते हैं।
*✍फज़ल आईशा, 842,हदीस :388*

     (2)... हज़रते सय्यिदुना जिब्रईल सब्ज रेशमी कपड़े में हज़रते सय्यि-दतुना आइशा सिद्दीकाرضي الله تعالي عنها की तस्वीर ले कर बारगाहे रिसालतﷺ में हाजिर हुए आरै अर्ज की : "येह दुन्या व आखिरत मे आप की ज़ौजा हैं।"
*✍एज़न, हदिस 389*

     (3)... हजरते सय्यिदूना अम्र बिन आसرضي الله تعالي عنه फरमाते हैःमैं ने बारगाहे रिसालत मे अर्ज कीः या रसुलल्लाहﷺ ! आप के नज़्दीक सब से प्यारा इन्सान कौन है ? फ़रमाया : आइश़ा ! मैं ने फिर पुच्छा : और मर्दों में से ? फ़रमाया : उन के वालिद (या'नी हजरते अबु बक्र सिद्दीक़ )!

     (4)... नबिय्ये अकरमﷺ ने अपनी लाडली शहज़ादी हज़रते सय्यि-दतुना फत़िमाرضي الله تعالي عنها को मुखात़ब कर के इर्शाद फरमायाः रब्बे का'बा की क़सम ! तूम्हारे वालिद केा आइशा बहूत ज़ियादा महबूब हैं।
*✍कीताबूल अलारीब, 468,हादीस3898*

     (5)... हज़रते सय्यिदुना अनस बिन मालिकرضي الله تعالي عنه बयान करते है कि सरकारे मदीनाﷺ के पड़ासे में रहने वाला एक ईरानी जो शोरबा बहूत अच्छा बनाता था, एक दिन तसा ने रसुले खूदा के लिये बनाया और आप केा दा'वत देने हा़जिर हुवा तो आपﷺ ने इस्तिफ़्सात फ़रमायाः और क्या आइशा भी، अंर्ज की : नहीं । इस पर आपﷺ ने उस की दा'वत क़बूल करने से इन्कार कर दिया, उस ने दोबारा दांवत दी आपﷺ ने फिर दरयाफत फरमाया: आरै क्या अइशा भी ? उस ने इंनकार किया तो आपﷺ ने भी इन्कार फरमा दिया । उस ने तीसरी दफ़आ दा'वत दी आपﷺ ने फिर पुछाः क्या अइशा भी? उस ने अर्ज़ कीः जी हां। (इन की भी दा' वत है) तब आप दोनों एक दूसरे को थामते हूए अठे और उस के घर तशरीफ़ ले गएं।
*✍साहि मुसलीम, 808,हादिस:2034*
*✍🏽फैज़ाने आइशा सिद्दीक़ा, 17*
___________________________________
📮Posted by:-
*​DEEN-E-NABI ﷺ*
💻JOIN WHATSAPP
📲+91 955 802 9197
📧facebook.com/deenenabi
📧Deen-e-nabi.blogspot.in

No comments:

Post a Comment