Pages

Monday 29 January 2018

तज़किरतुल अम्बिया* #37

*तज़किरतुल अम्बिया* #37
بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْمٰنِ الرَّحِىْمِ
اَلصَّــلٰوةُ وَالسَّلَامُ عَلَيْكَ يَا رَسُوْلَ اللّٰه ﷺ
*हज़रत आदम स्फीउल्लाह عليه السلام* 
#31
*हज़रत हव्वा की पैदाइश*
     जब हज़रत आदम عليه السلام को फरिश्तों ने सज्दा किया और इब्लीस इंकार व तकब्बुर की वजह से मर्दुद हो गया तो आदम عليه السلام जो ख़ाक से पैदा हुए थे आपका जन्नत में कोई हम जीन्स न था क्योंकि फ़रिश्ते अलग अलग जीन्स थे इसलिये अल्लाह ने आप पर नींद को मुसल्लत किया फिर आप की बायें पसली से हज़रत हव्वा को पैदा किया और उसकी जगह गोश्त रख दिया गया। जब आप बेदार हुए तो आपने अपने सर के पास हज़रत हव्वा को बेठे हुए पाया। पूछा कि कौन हो? कहा कि में औरत हु, फिर आपने कहा तुम्हे क्यों पैदा किया गया? अर्ज़ किया ताकि मुझसे सकून हासिल करो।
     फरिश्तों ने हज़रत आदम عليه السلام के इल्म का इम्तिहान लेने के लिये पूछा कि यह कौन है? आपने फ़रमाया यह औरत है फिर उन्हों ने पूछा इसे औरत क्यों कहा गया है? आपने फ़रमाया चुकी यह मर्द से बनी है, फिर उन्होंने सवाल किया कि इसका नाम क्या है? आपने फ़रमाया हव्वा, फिर उन्होंने कहा इसका नाम हव्वा क्यों रखा गया? आप ने फ़रमाया कि ज़िन्दा चीज़ को हय्य कहा जाता है यह भी ज़िन्दा से पैदा हुई इसलिये इसका नाम हव्वा रखा गया।
     एक रिवायत के मुताबिक़ हज़रत हव्वा की पैदाइश फरिश्तों के सज्दे के बाद जन्नत में हुई और दूसरी रिवायत के मुताबिक़ हज़रत अदम عليه السلام का जिस्म ज़मीन में तैयार किया गया और इसमें रूह को दाखिल भी ज़मीन में ही किया गया और हज़रत हव्वा की पैदाइश भी ज़मीन पर ही हुई फिर दोनों को जन्नत में ले जाया गया।
*✍🏼तज़किरतुल अम्बिया* 44
●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●
मिट जाऐ गुनाहो का तसव्वुर ही दुन्या से,
गर होजाए यक़ीन के.....
*अल्लाह सबसे बड़ा है, अल्लाह देख रहा है...*
●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●
*​DEEN-E-NABI ﷺ*
📲JOIN WHATSAPP
📱+91 95580 29197
📧facebook.com/deenenabi
📧Deen-e-nabi.blogspot.in
📧https://www.youtube.com/channel/UCuJJA1HaLBLMHS6Ia7GayiA

No comments:

Post a Comment