Pages

Sunday 16 December 2018

तज़किरतुल अम्बिया* #39

*

بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْـمٰـنِ الرَّحِـيْـمِ

اَلصَّــلٰـوةُ وَالسَّــلَامُ  عَــلَـيْـكَ يَا رَسُــوْلَ اللّٰه ﷺ

*फिरौन का मूसा अलैहिस्सलाम से कलाम करना* #02

    मूसा अलैहिस्सलाम ने कहा अब मैं तुम्हारे पास अल्लाह तआला का पैगाम लेकर आया हूं, क्योंकि उसने मुझे हुक्म अता फ़रमाया है जिसे हुक्म हासिल हो उसे इल्म भी हासिल होता है, जिसे इल्म हासिल हो उसकी अक़्ल और राए कामिल होती हैं। इल्म से मुराद दीन है जिसमें तौहीदे बारी ताआला का इल्म सबसे असल है और आपने फरमाया कि अल्लाह तआला ने मुझे रसूल बनाकर भेजा है यकीनन मेंरा मनसब वही होगा जो सब अंबियाए किराम को हासिल रहा। फिर आप अलैहिरसलान ने फरमाया कि मुझे यह एहसान जतला रहा है की तूने मेरी तर्बियत की हालाकि तूने सारे बनी इस्राइल को अपना गुलाम बना रखा था। मालिक पर लाज़िम होता था कि वह अपने गुलामो की परवरिश करे। मालिक को हक ही नहीं पहुंचता कि वह अपने गुलामो की तर्बियत का उन्हें एहसान जतलाये। 

     फिर यह कि तूने मुझे कौन सी नेमतें अपनी तरफ से दी हैं मुझ पर माल तो वहीं खर्च किया जो की क़ौम से बहैसियत गुलाम वसूल किया जाता रहा। फिर तुझे यह ख्याल क्यों नहीं आता कि तूने मेरे खानदान के लाखों आदमियों से हर मुशकिल काम लिया और उन पर जिज़या मुकर्रर किया। उस खानदान के एक बच्चे की तर्बीयत का एहसान जतलान तुझे ज़ेब नहीं देता। मुझे पालने वाले भी तो मेरे अपने लोग ही थे। या मेरी नां ने मुझे पाला है। या मेरे खानदान के लोगों ने। तुम तो मुझे कत्ल केरवाना चाहते थे मेरी वजह से तो तुमने मेरी क़ौम के हज़ारों बच्चे ज़िबह कर दिये। यह मेरी तरबियत और मुझे ज़िबह होने से बचाना तो सिर्फ मेरे रब तआला का मुझ पर फ़ज़्ल है वरना तेरे एहसानों से तो तेरे जुल्म ज्यादा हैं तेरे मज़ालिम ने तेरे एहसान तबाह व बर्बाद करके रख दिये हैं अब तू किस वजह से एहसान जतला रहा है ? 

*✍️तज़किरतुल अम्बिया* 287

●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●

मिट जाऐ गुनाहो का तसव्वुर ही दुन्या से, 

गर होजाए यक़ीन के.....

*अल्लाह सबसे बड़ा है, अल्लाह देख रहा है...*

●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●

*​DEEN-E-NABI ﷺ*

📲JOIN WHATSAPP

*(बहनों के लिये अलग ग्रुप)*

📱+91 95580 29197

📧facebook.com/deenenabi

📧Blog : Deen-e-nabi.blogspot.in

📧YouTube : https://www.youtube.com/channel/UCuJJA1HaLBLMHS6Ia7GayiA

📧Teligram : https://t.me/joinchat/AAAAAEmfxlvfVocFrnIygA

No comments:

Post a Comment