Pages

Wednesday 11 April 2018

*तज़किरतुल अम्बिया* #110
بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْمٰنِ الرَّحِىْمِ
اَلصَّــلٰوةُ وَالسَّلَامُ عَلَيْكَ يَا رَسُوْلَ اللّٰه ﷺ
*इब्राहिम عليه السلام ने तमाम बातिल मअबूदो का रद्द किया* #02
     सूरज परस्तो ने आप عليه السلام को सूरज की इबादत की दावत दी कि यह तो बहुत रोशन है यह तो यक़ीनन बड़ा खुदा बनने के क़ाबील है आपने उनका भी रद्द किया कि में शिर्क पर क़ायम रहने की किसी को जब इजाज़त नहीं देता तो मुझसे शिर्क की उम्मीद रखना तुम्हारी हिमाक़त है।
     आप ने जब सूरज को जगमगाते हुए देखा तो क़ौम को कहा इसे मेरा रब कहते हो, सब से बड़ा समझकर इसे बड़ा खुदा मानते हो यह भी तो कभी एक इलाक़ा को जगमगा रहा है और दूसरे को अँधेरे में रखता है जब दूसरे इलाक़ा को रोशन करता है तो पहले को अँधेरे में डूबा देता है। भला वह चीज़ जो खुद को अपने महवर में घूमने के लिये किसी के हुक्म की पाबन्द हो खुदा बन सकती है? नहीं, नहीं, यह खुदा कभी भी नहीं बन सकता। ऐ मेरी क़ौम अल्लाह से शरीक ठहराना छोड़ दो, में तो पहले ही बेज़ार हूँ मुझसे तुम्हारी यह उम्मीद कि में भी तुम्हारे साथ मअबूदाने बातिल को मानने में शरीक हो जाऊंगा बेसूद है।
     आपने फ़रमाया कि मेरी तवज्जोह का मरकज़ तो सिर्फ ज़मीन व आस्मान का ख़ालिक़ है में उसके साथ और कोई शरीक ठहराऊँ यह कैसे हो सकता है में कोई मुशरिक तो नहीं।
     क़ौम ने आपको बातिल मअबूदो की मुखालफत से डराने की कोशिश की कि यह तुम्हे नुक़्सान पहुचाएंगे उनकी मुखालफत से बाज़ आ जाओ अपने दो तुक अलफ़ाज़ में जवाब दिया : जिनको तुम (अल्लाह के साथ) शरीक ठहराते हो मुझे उनसे कोई डर नहीं।
*✍🏼तज़किरतुल अम्बिया* 93
●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●
मिट जाऐ गुनाहो का तसव्वुर ही दुन्या से,
गर होजाए यक़ीन के.....
*अल्लाह सबसे बड़ा है, अल्लाह देख रहा है...*
●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●
*​DEEN-E-NABI ﷺ*
📲JOIN WHATSAPP
📱+91 95580 29197
📧facebook.com/deenenabi
📧Deen-e-nabi.blogspot.in
📧https://www.youtube.com/channel/UCuJJA1HaLBLMHS6Ia7GayiA

No comments:

Post a Comment