Pages

Wednesday 17 October 2018

*तज़किरतुल अम्बिया* #282


بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْـمٰـنِ الرَّحِـيْـمِ

اَلصَّــلٰـوةُ وَالسَّــلَامُ  عَــلَـيْـكَ يَا رَسُــوْلَ اللّٰه ﷺ

*हज़रते हज़क़ील عليه السلام*

     हज़क़ील عليه السلام ने अपनी क़ौम को दावते जिहाद दी लेकिन उन्होंने बुज़दिली का मुज़ाहिरा किया और जिहाद में शिर्कत को ना पसन्द समझा तो अल्लाह ने उन पर मौत मुसल्लत पर दी। जब उनमे कसरत से मौते होने लगी तो उन्होंने अपने शहरों से भागना शुरू कर दिया जब हज़ारो की तादाद में शहरों से बाहर निकले ही थे तो हज़क़ील عليه السلام ने दुआ की:

     ए अल्लाह! ऐ याक़ूब के खुदा ऐ मूसा के खुदा तू अपने बन्दों की ना फरमानिया देख रहा है तू इन्हें अपनी कोई निशानी दिखा जिससे इन्हें तेरी क़ुदरत का पता चल जाये कि वो तेरे क़ब्ज़ए क़ुदरत से नहीं निकल सकते, तो आपकी दुआ के बाद अल्लाह ने आपकी क़ौम पर मौत मुसल्लत कर दी वो हज़ारों की तादाद में शहर से निकले ही थे कि मर गए।

     हज़क़ील عليه السلام ने जब हज़ारो की तादाद में अपनी क़ौम के अफ़राद को मरा हुआ देखा तो आपको परेशानी लाहक़ हुई। ख्याल हुआ कि ये दोबारा ज़िन्दा हो जायें तो अल्लाह ने आपकी तरफ वही की कि तुम हड्डियों को कहो कि ऐ हड्डियों तुम्हे अल्लाह हुक्म देता है तुम जमा हो जाओ, आपके कहने पर वो तमाम हड्डियां एक दूसरे से मिलकर जिस्मों के ढांचे में मुक़म्मल हो गई, लेकिन अब तक उनमे गोश्त और खून नही था फिर अल्लाह ने वही भेजी की तुम ये कहो ऐ जिस्मो! अल्लाह तुम्हे हुक्म देता है तुम अपने गोश्त का लिबास पहनलो, फिर अल्लाह ने वही भेजी की तुम कहो ऐ जिस्मो! अल्लाह तुम्हे हुक्म देता है कि तुम अब उठ खड़े हो। इसी तरह अल्लाह ने उन्हें फिर से ज़िन्दा कर दिया।

     ज़िन्दा होने के बाद भी उन पर असराते मौत बाक़ी रही यहां तक कि जिस तरह मौत के वक़्त उनका रंग ज़र्द हुआ था उसी तरह ज़र्द ही रह। और उनके मरने की वजह से जो उनके जिस्मो में बदबू पैदा हुई थी वो उनके पैदा होने के बाद भी बाक़ी रही बल्कि आज तक उनकी औलाद में भी बु पाई जाती है।

     तहक़ीके रिवायत किया गया है कि मुर्दो को ज़िंदा करने का वाकिया अल्लाह के नबी हज़क़ील عليه السلام के ज़माने में पेश आया और ये मुर्दो को ज़िंदा करना अल्लाह के नबी का मिजिज़ा है।

     हज़क़ील عليه السلام की कुन्नियत इबनुल उजुज़ है क्योंकि आपकी पैदाइश के वक़्त आपकी वालदा की उम्र ज़्यादा थी इसी लिए आप बुढ़िया के बेटे के नाम से मशहूर हो गये। आप का लक़ब जुलकिफ़ल है क्योंकि आपने 70 नबियों की कफालत की और उनको शहीद होने से बचाया। ये भी ख्याल रहे कि एक अल्लाह के नबी जुलकिफ़ल नाम के भी है जिनका ज़िक्र पहले हो चुका है वो अलग है।

*✍️तज़किरतुल अम्बिया* 247

●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●

मिट जाऐ गुनाहो का तसव्वुर ही दुन्या से, 

गर होजाए यक़ीन के.....

*अल्लाह सबसे बड़ा है, अल्लाह देख रहा है...*

●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●

*​DEEN-E-NABI ﷺ*

📲JOIN WHATSAPP

*(बहनों के लिये अलग ग्रुप)*

📱+91 95580 29197

📧facebook.com/deenenabi

📧Deen-e-nabi.blogspot.in

📧https://www.youtube.com/channel/UCuJJA1HaLBLMHS6Ia7GayiA

No comments:

Post a Comment