Pages

Saturday 20 October 2018

*तज़किरतुल अम्बिया* #285


بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْـمٰـنِ الرَّحِـيْـمِ

اَلصَّــلٰـوةُ وَالسَّــلَامُ  عَــلَـيْـكَ يَا رَسُــوْلَ اللّٰه ﷺ

*तालुत की बादशाहत पर ताबूत का बतौर निशानी आना*

     जब अशमुईल عليه السلام ने अपनी क़ौम को बताया कि हुकूमत के लिये तुम्हारा क़ायम करदा मैयार दुरुस्त नहीं बल्कि इसका सही मैयार तो इल्म व शुजाअत है और दोनों बातों में वो तुम सबसे मुमताज़ है।

     बाइबल में है कि ये 30 साला नौजवान अपने हुस्न व जमाल में बे नज़ीर था उसकी क़ामत की बुलन्दी की ये हालत थी कि दूसरे लोग मुश्किल से उसके कंधों तक पहुंच सकते थे और ये बुन्यामिब की नस्ल से था। अशमुईल عليه السلام ने क़ौम को बताया कि तालुत का इन्तेख़ाब इंसानी इन्तेख़ाब नहीं बल्कि रब्बुल इज़्ज़त ने खुद इसे तुम्हारी क़यादत के लिये मुन्तख़ब फ़रमाया है तुम्हे उसकी अता व बख्शिश पर मुअतरीज़ नहीं होना चाहिये।

     बनी इस्राइल भला कब आसानी से अपनी ज़िद से बाज़ आने वाले थे, फौरन मुतालबा किया कि आप दलील पेश कीजिये की तालुत का इन्तेख़ाब वाक़ई अल्लाह ने किया है। उस वक़्त आप عليه السلام ने फरमाया की उसकी हुकूमत की निशानी ये है कि ये संदूक़ जिसमे तुम्हारी तस्कीन व तमानियत का सामान है और जिसमे हज़रत मूसा व हारून عليه السلام के तबर्रुकात थे और जो अमालक़ा तुमसे छीन कर ले गए थे वो तुम्हे फ़रिश्ते वापस कर देंगे। अगर तुम में ईमान है तो इससे बढ़कर तुम्हें किसी मज़ीद निशानी की ज़रूरत नही रहेगी।

     जब फ़रिश्ते उस संदूक़ को उठाए हुए या उस बैलगाड़ी को हांकते हुए जिस पर ताबूत रखा था बनी इस्राइल केपास ले आए तो अब उन्हें तालुत के बादशाह बनने के मुतअल्लिक़ इत्मीनान हो गया। नीज़ इन्हें ढारस बंध गई कि अब ये यक़ीनन फतहयाब होंगे, क्योंकि अम्बियाए किराम के तबर्रुकात वाला संदूक़ जिस में हज़रत मूसा عليه السلام का असा और पारचा जात और हारून عليه السلام का अमामा था उन्हें वापस मिल गया।

*✍️तज़किरतुल अम्बिया* 251

●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●

मिट जाऐ गुनाहो का तसव्वुर ही दुन्या से, 

गर होजाए यक़ीन के.....

*अल्लाह सबसे बड़ा है, अल्लाह देख रहा है...*

●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●

*​DEEN-E-NABI ﷺ*

📲JOIN WHATSAPP

*(बहनों के लिये अलग ग्रुप)*

📱+91 95580 29197

📧facebook.com/deenenabi

📧Deen-e-nabi.blogspot.in

📧https://www.youtube.com/channel/UCuJJA1HaLBLMHS6Ia7GayiA

No comments:

Post a Comment