Pages

Sunday 31 December 2017

*तज़किरतुल अम्बिया* #22
بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْمٰنِ الرَّحِىْمِ
اَلصَّــلٰوةُ وَالسَّلَامُ عَلَيْكَ يَا رَسُوْلَ اللّٰه ﷺ
*हज़रत आदम स्फीउल्लाह عليه السلام*
#16
*जिस्मे आदम عليه السلام के लिये मिट्टी ली गई*
     आदम عليه السلام के जिस्मे अतहर की तख़्लीक़ के लिये मिट्टी लाने के लिये हज़रत जिब्राइल को ज़मीन पर भेजा गया। आप जब तशरीफ़ लाये तो ज़मीन से मिट्टी लेने का इरादा किया तो ज़मीन ने बड़ी आजिज़ी व इंकसारी और गिरया वुज़ारी से अर्ज़ किया कि मेरी मिट्टी से बनने वले शख्सों ने अगर खूंरेज़ियां की या वह ज़ुर्म की वजह से जहन्नम में गये तो तकलीफ होगी।
     हज़रत जिब्राइल ज़मीन की आजिज़ी को देखकर वापस चले गये और अल्लाह के हुजूर तमाम माजरा बयान कर दिया इसी तरह इस्रफिल भी आकर वापस चले गये और मिकाइल भी आकर वापस चले गये। इन तमाम के बाद इज़राइल आये उनकी खिदमत में भी ज़मीन ने वही आजिज़ाना गुफ्तगू की लेकिन आपने कहा कि में तेरी बात तस्लीम करूँ या अल्लाह के हुक्म पर अमल करू ? मुझे अल्लाह का हुक्म है इसलिये मुझे तो मिट्टी ज़रूर ही लेकर जाना है, आपने ज़मीन की इन्किसारी की तरफ कोई तवज्जोह नहीं दी बल्कि इरशादे बारी तआला के मुताबिक़ ज़मीन से मिट्टी लेकर रब के हुजूर हाज़िर हो गये, इसी वजह से अल्लाह ने रूह क़ब्ज़ करना भी उनके सुपुर्द किया कि ऐसा न हो कि जिब्राइल, मिकाइल, इस्राफिल में से किसी के ज़िम्मे लगाया तो रूह क़ब्ज़ करने के लिये जायें तो उसके अक़रबा को रोते हुए पाकर इसी तरह छोड़ कर न आ जाये।

*केसी मिट्टी ली गई ?*
     हज़रत अबू मूसा अशअरी से मरफुअ हदिष मरवी है : बेशक अल्लाह ने हुक्म दिया कि तमाम ज़मीन से एक मुठ्ठी भर मिट्टी ले आओ। उस मिट्टी में हर किस्म के ज़र्रात शामिल किये गये सुर्ख रंग, सफेद रंग, स्याह रंग और उनके दरमियान रंग वाली मिट्टी ली गई। इसी तरह कुछ मिट्टी नर्म ज़मीन से ली गई और कुछ सख्त ज़मीन से, ऐसे ही तैय्यब या खबीस मिट्टी को शामिल किया गया, जिनते किस्म के रंगों वाली मिट्टी आपके जिस्म में लगाई गई आपकी औलाद में उतने ही रंग पाये जाते है इसी तरह कोई नर्म और कोई सख्त दिल कोई नेक और कोई बुरे।
     बाज़ हज़रात ने बयान किया कि हज़रत आदम عليه السلام की मिट्टी में साठ किस्म के रंग शामिल थे वह तमाम आपकी औलाद में पाये जाते है।
*✍🏼तज़किरतुल अम्बिया* 36
●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●
मिट जाऐ गुनाहो का तसव्वुर ही दुन्या से,
गर होजाए यक़ीन के.....
*अल्लाह सबसे बड़ा है, अल्लाह देख रहा है...*
●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●
*​DEEN-E-NABI ﷺ*
📲JOIN WHATSAPP
📱+91 95580 29197
📧facebook.com/deenenabi
📧Deen-e-nabi.blogspot.in
📧https://www.youtube.com/channel/UCuJJA1HaLBLMHS6Ia7GayiA

No comments:

Post a Comment