Pages

Wednesday 2 August 2017

*83 आसान नेकियां* #15
بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْمٰنِ الرَّحِىْمِ
اَلصَّــلٰوةُ وَالسَّلَامُ عَلَيْكَ يَا رَسُوْلَ اللّٰه ﷺ

*_3-ज़िकरुल्लाह करना_* #13

*_अज़ान का जवाब देना_*
     फरमाने मुस्तफा صلى الله عليه وسلم : ऐ औरतो ! जब तुम बिलाल को अज़ान व इक़ामत कहते सुनो तो जिस तरह वो कहता है तुम भी कहो की अल्लाह तुम्हारे लिये हर कलिमे के बदले एक लाख नेकियां लिखेगा और एक हज़ार दरजात बुलन्द फ़रमाएगा और एक हज़ार गुनाह मिटाएगा। ख्वातीन ने ये सुन कर अर्ज़ की : ये तो औरतो के लिए है, मर्दों के लिये क्या है ? फ़रमाया : मर्दों के लिये दुगना।

*_3 करोड़ 24 लाख नेकियां कमाइये_*
     अल्लाह की रहमत पर क़ुर्बान ! उस ने हमारे लिये नेकियां कमाना, अपने दरजात बढ़वाना और गुनाह बख्शवाना किस क़दर आसान फरमा दिया है। मगर अफ़सोस ! इतनी आसानियो के बा वुजूद भी हम गफलत का शिकार रहते है। पेश करदा हदिष में जवाबे अज़ान की जो फ़ज़ीलत बयान हुई है उस की तफ़सील मुलाहजा फरमाइये :
     जेसे الله اكبر الله اكبر ये दो कलीमात है इस तरह पूरी अज़ान में 15 लिमात है। अगर कोई इस्लामी बहन एक अज़ान का जवाब दे यानी मुअज्ज़िन जो कहता जाए इस्लामी बहन भी दोहराती जाए तो उस को 15 लाख नेकियां मिलेगी, 15 हज़ार दरजात बुलन्द होंगे और 15 हज़ार गुनाह मुआफ़ होंगे और इस्लामी भाइयो के लिये सब दुगना।
     फज्र की अज़ान में दो मर्तबा اصلوة خير من النوم है तो फज्र की अज़ान में 17 कलीमात हुवे और यूं फज्र की अज़ान के जवाब में 17 लाख नेकियां, 17 हज़ार दरजात की बुलन्दी और 17 हज़ार गुनाहो की मुआफ़ी मिली और इस्लामी भाइयो के लिये दुगना।
     इक़ामत में दो मर्तबा قدقامت الصلوت भी है यूं इक़ामत में भी 17 कलीमात हुवे तो इक़ामत के जवाब का षवाब भी फज्र की अज़ान के जवाब जितना हुवा।

बाक़ी अगली पोस्ट में..ان شاء الله
*✍🏼आसान नेकियां, 66*
*___________________________________*
मिट जाऐ गुनाहो का तसव्वुर ही दुन्या से,
गर होजाए यक़ीन के.....
*अल्लाह सबसे बड़ा है, अल्लाह देख रहा है...*
*___________________________________*
*​DEEN-E-NABI ﷺ*
📲JOIN WHATSAPP
📱+91 95580 29197
📧facebook.com/deenenabi
📧Deen-e-nabi.blogspot.in

No comments:

Post a Comment