Pages

Thursday 24 August 2017

*83 आसान नेकियां* #37
بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْمٰنِ الرَّحِىْمِ
اَلصَّــلٰوةُ وَالسَّلَامُ عَلَيْكَ يَا رَسُوْلَ اللّٰه ﷺ

*_मुसलमान के दिल में ख़ुशी दाखिल करना_*
     फरमाने मुस्तफा صلى الله عليه وسلم : जो शख्स किसी मोमिन के दिल में ख़ुशी दाखिल करता है अल्लाह उस ख़ुशी से एक फ़रिश्ता पैदा फ़रमाता है जो अल्लाह की इबादत और ज़िक्र में मसरूफ़ रहता है। जब वो बन्दा अपनी क़ब्र में चला जाता है तो वो फ़रिश्ता उस के पास आ कर पूछता है : "क्या तू मुझे नहीं पहचानता ?" वो कहता है : तू कौन है ? फ़रिश्ता जवाब देता है : में वो ख़ुशी हूँ जिसे तूने फूलां के दिल में दाखिल किया था, आज में तेरी वहशत में तुझे उन्स पहुंचाउंगा और सुवालात के जवाबात में षाबित क़दम रखूंगा और तुझे रोज़े क़यामत के मनाज़िर दिखाऊंगा और तेरे लिये तेरे रब की बारगाह में सिफारिश करूँगा और तुझे जन्नत में तेरा ठिकाना दिखाऊंगा।
*✍🏼الترغيب والترهيب*

     ये फ़ज़ीलत उसी वक़्त हासिल हो सकेगी जब वो ख़ुशी एन शरीअत के मुताबिक़ हो, चुनान्चे अगर औरत ने शौहर को खुश करने के लिये बे पर्दगी की या बेटे ने बाप को खुश करने के लिये दाढ़ी मुन्डा दी या एक मुठ्ठी से घटा दी तो वो इस फ़ज़ीलत का हरगिज़ हक़दार नहीं होगा बल्कि मुब्तलाए अज़ाबे नार होगा। हम अल्लाह के गज़ब से पनाह मांगते है और उस से रहमत का सुवाल करते है।

*_किसी के दिल में ख़ुशी दाखिल करने वाले चन्द काम_*
     किसी प्यासे को पानी पिला देना, किसी भूके को खाना खिला देना, कोई दुआ के लिये कहे तो हाथों हाथ उस के लिये दुआ कर देना, किसी की बात तवज्जोह से सुन लेना, किसी का मशवरा मान लेना, किसी की जानिब से की गई इस्लाह को क़बूल कर लेना, ज़रूरत मन्द की मदद करना, हाजत मन्द को क़र्ज़ दे देना, पसन्दीदा चीज़ खिलाना, अहम मवाकेअ पर तोहफा देना, मज़लूम की मदद करना, दौराने सफर बैठने के लिये जगह दे देना।

बाक़ी अगली पोस्ट में..ان شاء الله
*✍🏼आसान नेकियां, 108*

●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●
मिट जाऐ गुनाहो का तसव्वुर ही दुन्या से,
गर होजाए यक़ीन के.....
*अल्लाह सबसे बड़ा है, अल्लाह देख रहा है...*
●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●
*​DEEN-E-NABI ﷺ*
📲JOIN WHATSAPP
📱+91 95580 29197
📧facebook.com/deenenabi
📧Deen-e-nabi.blogspot.in

No comments:

Post a Comment