Pages

Wednesday 25 July 2018

*तज़किरतुल अम्बिया* #201


بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْمٰنِ الرَّحِىْمِ

اَلصَّــلٰوةُ وَالسَّلَامُ عَلَيْكَ يَا رَسُوْلَ اللّٰه ﷺ

*युसूफ عليه السلام ने अपने आप को ज़ाहिर कर दिया* #01

     भाइयों ने कहा हम बे क़दर यानी थोड़ी मिक़दार में और जो ज़्यादा खरी भी नहीं, पूंजी लेकर आये हैं आप हमारी पूंजी को न देखे बल्कि अपनी महेरबानी को देखे, हमें पूरा पूरा नाप कर गल्ला दे, क्योंकि हमारा खानदान बहुत मुसीबत में है।

     जब भाइयों ने आ कर गल्ला का मुतालबा किया और इशारे से कहा हम ओर रहम करे, मक़सद कुछ यह भी था कि बुन्यामिन को छोड़ दो। लेकिन ज़ाहिर तौर पर यह नहीं कह रहे थे तो अल्लाह ने युसूफ عليه السلام को वही या इल्हाम के ज़रिये खबर कर दिया कि इनको इनके बाप ने इस लिये भेजा है कि युसूफ ओर उसके भाई को तलाश करो। आपने देखा कि यह अपने माजरा को ज़ाहिर नहीं कर रहे हैं तो आपने खुद ही कलाम का आगाज़ कर दिया, आपने कहा वो खत जो तुम्हें बाप ने मेरे लिये दिया है वो मुझे दे दो। 

     उस खत में तहरीर था: हमारा खानदान शुरू से ही मसाइब व आलाम की आजमाइशों से गुज़र रहा है में उस दादा इब्राहिम खलीलुल्लाह का पोता हु जिसके हाथ पांव बांधकर आग में डाल दिया गया था अल्लाह ने उन्हें नजात दी मेरा एक प्यारा बेटा युसूफ था जिसे उसके भाई साथ ले गये लेकिन वापस आकर उसकी खून आलूदा क़मीज़ पेश कर दी कि भेड़िया खा गया है। रो रो कर मेरी आँखों की बिनाई ज़ाया हो गई। फिर उसके दूसरे भाई बुन्यामिन को गल्ला लेने के लिये यह साथ ले गये। चोरी के इल्ज़ाम में तुमने उसे अपने पास रख लिया है। हमारे खानदान का शेवा चोरी करना नहीं ओर नाही हमारा खानदान चोरी करने के लिये पैदा किया गया है। तुम मेरे बेटे को वापस करो वरना में तुम्हारे खिलाफ रब के हुज़ूर दुआ करूँगा। यह खत पढ़ते ही युसूफ عليه السلام पर ज़्यादा रिक़्क़त तारी हो गई।


बाक़ी अगली पोस्ट में..أن شاء الله

*✍तज़किरतुल अम्बिया* 162

●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●

मिट जाऐ गुनाहो का तसव्वुर ही दुन्या से, 

गर होजाए यक़ीन के.....

*अल्लाह सबसे बड़ा है, अल्लाह देख रहा है...*

●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●

*​DEEN-E-NABI ﷺ*

📲JOIN WHATSAPP

*(बहनो के लिये अलग ग्रुप)*

📱+91 95580 29197

📧facebook.com/deenenabi

📧Deen-e-nabi.blogspot.in

📧https://www.youtube.com/channel/UCuJJA1HaLBLMHS6Ia7GayiA

No comments:

Post a Comment