Pages

Saturday 28 July 2018

*दाढ़ी की तौहीन कुफ्र है*


بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْـمٰـنِ الرَّحِـيْـمِ

اَلصَّــلٰـوةُ وَالسَّــلَامُ  عَــلَـيْـكَ يَا رَسُــوْلَ اللّٰه ﷺ

*सवाल*

     ज़ैद ने मुसलमान की दाढ़ी की तौहीन कर दी उस को समझाया गया कि ये सुन्नत है और सुन्नत की तौहीन कुफ्र है आप तौबा कर लें मगर वो न माना। फिर कुछ अर्से के बाद उसे अच्छी सोहबत मिल गई। उस ने तौबा तो नहीं कि मगर दाढ़ी बढ़ा ली और नमाज़ी भी बन गया, तो क्या उसका दाढ़ी की तौहीन करने वाला गुनाह मुआफ़ हो चुका?


*जवाब*

     दाढ़ी की तौहीन कुफ्र है और जो मुसलमान معاذ الله कुफ्र बक कर मुर्तद हो गया तो उस के पिछले तमाम नेक आमाल मसलन नमाज़, रोज़ा ओर हज वगैरा ज़ाए हो गए और आइंदा भी कोई नेक अमल मक़बूल नहीं जब तक सच्ची तौबा न करले, लिहाज़ा उस3 चाहिये कि वो तौबा करके तजदिदे ईमान, तजदिदे निकाह और बैअत करे।

     इसी तरह के एक सवाल के जवाब में आला हजरत رحمة الله عليه फरमाते है: दाढ़ी सुनन है और इस कि सुन्नियत क़तईससुबुत, ऐसी सुन्नत की तौहीन व तहक़ीर और इसके इत्तिबाअ पर हंसी मज़ाक़ बिल इज्माअ कुफ्र। औरत उसके निकाह से निकल जाएगी और बाद इस के जो बच्चे होंगे औलादे हराम होंगे, अहले इस्लाम को उस से मुआमलए कुफ्फार बरतना लाज़िम, बादे मर्ग उसके जनाज़े की नमाज़ न पढ़े और मुसलमानों के क़ब्रस्तान में दफन न करें बल्कि जहां तक मुमकिन हो उस जनाज़ए नापाक की तज़लील करें उस ने ऐसे इज़्ज़त वाले पैगम्बर ﷺ की सुन्नत को ज़लील समझा। العياذ بالله

*✍फतावा रज़वीय्या* 22/574


*तौबा व तजदिदे ईमान का आसान तरीक़ा*

     जिस कुफ्र से तौबा मक़सूद है वो उसी वक़्त मक़बूल होगी जब कि वो उस कुफ्र को कुफ्र तस्लीम करता हो और दिल मे उस कुफ्र से नफरत व बेज़ारी भी हो नीज़ जो कुफ्र सर्ज़द हुवा तौबा में उस का तज़किरा भी करो मसलन जिस ने दाढ़ी की तौहीन की हो वो इस तरह कहे: *या अल्लाह! में ने जो दाढ़ी की तौहीन की है इस कुफ्र से तौबा करता हूँ, لااله الل الله محمد رسول الله, अल्लाह के सिवा कोई इबादत के लायक़ नहीं हज़रत मुहम्मद ﷺ अल्लाह के रसूल है।* इस तरह मख़सूस कुफ्र से तौबा भी हो गई और तजदिदे ईमान भी।

*✍तजदिदे ईमान व तजदिदे निकाह का आसान तरीक़ा* 4

●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●

मिट जाऐ गुनाहो का तसव्वुर ही दुन्या से, 

गर होजाए यक़ीन के.....

*अल्लाह सबसे बड़ा है, अल्लाह देख रहा है...*

●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●

*​DEEN-E-NABI ﷺ*

📲JOIN WHATSAPP

*(बहनों के लिये अलग ग्रुप)*

📱+91 95580 29197

📧facebook.com/deenenabi

📧Deen-e-nabi.blogspot.in

📧https://www.youtube.com/channel/UCuJJA1HaLBLMHS6Ia7GayiA

No comments:

Post a Comment