Pages

Friday 25 November 2016

*गुस्से का इलाज* #13
*بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْمٰنِ الرَّحِىْمِ*
*اَلصَّــلٰوةُ وَالسَّلَامُ عَلَيْكَ يَا رَسُوْلَ اللّٰه ﷺ*

*_गुस्से के 13 इलाज_*
     जब गुस्सा आ जाए तो इन में से कोई भी एक या ज़रूरत सारे इलाज फरमा लीजिये।
*1* अउजूबिल्लाहि-मिन-श्शैतानि-र्रजीम पढ़िये।
*2* वला-हव्ल-वला-क़ुव्वत-इल्ला-बिल्लाह, पढ़िये।
*3* चुप हो जाइए।
*4* वुज़ू कर लीजिये।
*5* नाक में पानी चथाइए।
*6* खड़े है तो बैठ जाइए। बेठे है तो लेट जाइए।
*7* अपने गाल को ज़मीन से मिला दीजिये।
*8* (वुज़ू हो तो सज्दा कर लीजिये) ताकि एहसास हो की में खाक से बना हु लिहाज़ा बन्दे पर गुस्सा करना मुझे ज़ैब नहीं देता।
*✍🏽अहयाउल उलूम, 3/388*
*9* जिस पर गुस्सा आ रहा है उसके सामने से हट जाइये।
*10* सोचिये की अगर में गुस्सा करूँगा तो दूसरा भी गुस्सा करेगा और बदला लेगा और मुझे दुश्मन को कमज़ोर नही समझना चाहिए।
*11* अगर किसी को गुस्से में झाड़ वगैरा दिया तो खुसुसिय्यत के साथ सब के सामने हाथ जोड़ कर उससे मुआफ़ी मांगिये, इस तरह नफ़्स ज़लील होगा और आइन्दा गुस्सा नाफ़िज़ करतेवक़्त अपनी ज़िल्लत याद आएगी और हो सकता है यु करने से गुस्से से खलासी मिल जाए।
*12* ये गौर कीजिये की आज बन्दे की खता पर मुझे गुस्सा आया है और में दर गुज़र करने के लिये तैयार नही हाला की मेरी बे शुमार खताए है अगर अल्लाह गज़ब नाक हो गया और उस ने मुझे मुआफ़ी न दी तो मेरा क्या बनेगा !
*13* कोई अगर ज़्यादती करे या खता कर बेठे और उस पर नफ़्स की खातिर गुस्सा आ जाए उस को मुआफ़ करदेना कारे सवाब है। तो गुस्सा आने पर ज़ेहन बनाए की क्यू न में मुआफ़ करके सवाब का हक़दार बनू और सवाब भी केसा ज़बर दस्त की "क़यामत के रोज़ ऐलान किया जाएगा जिस का अज्र अल्लाह के ज़िम्मे करम पर है, वो उठे और जन्नत में दाखिल हो जाए। पूछा जाएगा किसके लिये अज्र है ? वो कहेगा : उन लोगो के लिये जो मुआफ़ करने वाले है। तो हज़ारो आदमी खड़े होंगे और बिला हिसाब जन्नत में दाखिल हो जाएगा।
*✍🏽तिबरानी, 1/542*
*✍🏽गुस्से का इलाज, 22*
___________________________________
📮Posted by:-
*​DEEN-E-NABI ﷺ*
💻JOIN WHATSAPP
📲+91 95580 29197
📧facebook.com/deenenabi
📧Deen-e-nabi.blogspot.in

No comments:

Post a Comment