Pages

Monday 5 September 2016

क़ब्र में आनेवाला दोस्त

*क़ब्र को जहन्नम का गढ़ा बनाने वाले आमाल* #09
*بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْمٰنِ الرَّحِىْمِ*
*اَلصَّــلٰوةُ وَالسَّلَامُ عَلَيْكَ يَا رَسُوْلَ اللّٰه ﷺ*

*_पेशाब से न बचना_*
     हुज़ूरﷺ ने इरशाद फ़रमाया : अज़ाबे क़ब्र उमुमन पेशाब से (न बग्ने की वजह से) होता है.
*✍🏽इब्ने माजाह, 1/219*

*_मिलावट करने की सज़ा_* #01
     एक मर्तबा हज़रते इब्ने अब्बासرضي الله تعالي عنه की खिदमत में एक शख्स हाज़िर हुवा और अर्ज़ की : हुज़ूर ! हम बहुत से लोग हज करने आए है. सफा व मर्वाह की सई के दौरान हमारे एक दोस्त का इंतिक़ाल हो गया. गुस्ल व तकफिन वगैरा के बाद उसे कब्रस्तान ले जाया गया. जब उसके लिये क़ब्र खोदी तो हम ये देख कर हैरान रह गए के एक बहुत बड़ा अज़दहा क़ब्र में मौजूद है. हमने दूसरी क़ब्र खोदी तो उसमे भी वही खौफनाक सांप कुंडली मारे बैठ था. हमें बड़ी परेशानी लाहिक हुई. अब में उस मय्यत को वही छोड़ कर आप की बारगाह में मसअला दरयाफ़्त करने आया हु के इस खौफनाक सूरते हाल में क्या करे?
     हज़रते इब्ने अब्बास ने फ़रमाया : वो अज़दहा उसका बुरा अमल है जो वो दुन्या में किया करता था, तुम जाओ और उन क़ब्रो मेसे किसी एक क़ब्र में उसे दफन करदो, अगर तुम उस शख्स के लिये सारी ज़मीन खोद डालो तब भी वहा उस अज़दहे को ज़रूर पाओगे.
     वो शख्स वापस चला गया और उस फौत सुदा शख्स को उन खोदी हुई क़ब्र में दफन कर दिया गया और अज़दहा उस क़ब्र में ब दस्तूर मौजूद था.
     फिर जब हम अपने एलाक में वापस पोहचे तो उस शख्स की ज़ौजा से पूछा : तुम्हारा शौहर ऐसा कोनसा गुनाह करता ता जिस की वजह से उ को ऐसी दर्दनाक सज़ा मिली? उसने अफ़सोस करते हुए कहा : मेरा शौहर गल्ले का ताजिर था और वो गल्ले में मिलावट किया करता था. लगता है उसे इसी गुनाह की सज़ा दी गई है.
*✍🏽क़ब्र में आनेवाला दोस्त, 52*
___________________________________
📮Posted by:-
*​DEEN-E-NABI ﷺ*
💻JOIN WHATSAPP
📲+91 955 802 9197
📧facebook.com/deenenabi
📧Deen-e-nabi.blogspot.in

No comments:

Post a Comment