Pages

Monday 8 May 2017

*वुज़ू और साइन्स* #12
*بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْمٰنِ الرَّحِىْمِ*
*اَلصَّــلٰوةُ وَالسَّلَامُ عَلَيْكَ يَا رَسُوْلَ اللّٰه ﷺ*

*_चेहरा धोने की हिकमते_*
     आज कल फ़ज़ाओं में धुंए वग़ैरा की आलूदगिया बढ़ती जा रही है, मुख्तलिफ किमियावि माद्दे सीसा वग़ैरा मेल कुचेल की शक्ल में आखो और चेहरे वग़ैरा पर जमता रहता है, अगर चेहरा न धोया जाए तो चेहरे और आँखे कई अमराज़ से दो चार हो जाए।
     एक यूरोपियन डॉ ने एक मकाला लिखा जिस का नाम आँख, पानी, सिह्ह्त (eye, water, health) इस में उसने इस बात पर ज़ोर दिया की " अपनी आँखों को दिन में कई बार धोते रहो वरना तुम्हे खतरनाक बीमारियो का सामना करना पड़ेगा।"
     चेहरा धोने से मुह पर खिल नहीं निकलते या कम निकलते है। माहीरिने हुस्न व सिह्ह्त इस बात पर मुत्तफ़िक है की हर तरह के cream और lotion वग़ैरा चेहरे पर दाग छोड़ते है, चेहरे को खूब सूरत बनाने के लिये चेहरे को कई बार धोना लाज़िमी है।
     अमेरिकन काउन्सिल फॉर ब्यूटी की सरकर्दा मेम्बर "बेचर" ने क्या खूब इन्किशाफ़् किया है, कहती है : मुसलमानो को किसी किस्म के किमियावि लोशन की हाजत नहीं, वुज़ू से इन का चेहरा धूल कर कई बीमारियो से महफूज़ हो जाता है।
     महकमऐ माहोलियत के माहिरीन का कहना है : चेहरे की एलर्जी से बचने के लिये इस को बार बार धोना चाहिये।

     अलहम्दु लिल्लाह ! एसा सिर्फ वुज़ू के ज़रिए ही मुम्किन है। वुज़ू में चेहरा धोने से एलर्जी से चेहरे की हिफाज़त होती है, इसका मसाज हो जाता, खून का दौरान चेहरे की तरफ रवा हो जाता, मेल कुचेल भी उतर जाता और चेहरे का हुस्न दो बाला हो जाता है।
*✍🏽नमाज़ के अहकाम, सफा 69-70*

*📮षवाब की निय्यत से शेर करे*
*___________________________________*
मिट जाये गुनाहो का तसव्वुर ही दुन्या से,
गर होजाए यक़ीन के.....
*अल्लाह सबसे बड़ा है, अल्लाह देख रहा है...*
*___________________________________*
*​DEEN-E-NABI ﷺ*
💻JOIN WHATSAPP
📲+91 9723 654 786
📧facebook.com/deenenabi
📧Deen-e-nabi.blogspot.in

No comments:

Post a Comment