Pages

Friday 23 December 2016

*फैज़ाने फ़ारुके आज़म* #03
*بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْمٰنِ الرَّحِىْمِ*
*اَلصَّــلٰوةُ وَالسَّلَامُ عَلَيْكَ يَا رَسُوْلَ اللّٰه ﷺ*

*फ़ारुके आज़म का हुस्ने ज़ाहिरी* #01
*_फ़ारुके आज़म की मुबारक रंगत_*
     हज़रते इब्ने कुतैबा रहमतुल्लाह अलैह फरमाते है की "कूफा के लोगो ने अमीरुल मुअमिनिन हज़रते उमर फ़ारुके आज़मرضي الله تعالي عنه का जो हुल्या बयान किया है उस के मुताबिक़ आप का रंग गहरा गन्दुमी था। जब की अहले हिजाज़ ने जो आप का हुल्या बयान किया है उसके मुताबिक़ आप की रंगत बहुत सफेद थी बल्कि ऐसी सफेद थी जेसे चुना होता है और लगता था की आप के जिसमे मुबारक में खून ही नही है।
     अल्लामा वाकिदि अलैरहमा फरमाते है  की जिन्होंने आपرضي الله تعالي عنه के गन्दुमी रंग होने का क़ौल किया है उन की बात दुरुस्त नही की उन्हों ने आप को "आमुर्रमादा" यानी कहत साली वाले साल देखा था। आप ने उस साल दूध और चर्बी वगैरा खाना छोड़ दिया था सिर्फ ज़ैतून का तेल इस्तिमाल फरमाते जिस के सबब आप की रंगत गन्दुमी हो गई थी। अल्लामा इब्ने हजर असक्लानि अलैरहमा ने भी बाज़ फारुकी हज़रात से यही क़ौल नक़ल किया है।

*_फ़ारुके आज़म का क़दे मुबारक_*
     हज़रते ज़र बिन हुबैश और अक्सर लोगो ने यही बयान किया है की अमीरुल मुअमिनिन उमर फारूकرضي الله تعالي عنه लम्बे क़द वाले और भारी जिस्म वाले थे। चन्द लोगो में जब आप खड़े होते तो यु मालुम होता था की आप दीगर लोगो को ऊपर से देख रहे है।

*_फ़ारुके आज़म की मुबारक आँखे और रुखसार_*
     हज़रते ज़र बिन हुबैशرضي الله تعالي عنه फरमाते है की अमीरुल मुअमिनिन फ़ारुके आज़मرضي الله تعالي عنه की आँखे लाल-सुर्ख और रुखसार बहुत ही पतले और कमज़ोर थे।

बाक़ी अगली पोस्ट में.. ان شاء الله
*फैज़ाने फ़ारुके आज़म, 59*
___________________________________
📮Posted by:-
*​DEEN-E-NABI ﷺ*
💻JOIN WHATSAPP
📲+91 95580 29197
📧facebook.com/deenenabi
📧Deen-e-nabi.blogspot.in

No comments:

Post a Comment