Pages

Monday 19 December 2016

*फैज़ाने खदीजतुल कुब्रा* #08
*بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْمٰنِ الرَّحِىْمِ*
*اَلصَّــلٰوةُ وَالسَّلَامُ عَلَيْكَ يَا رَسُوْلَ اللّٰه ﷺ*

*_हज़रते खदीजा की सखावत_*
     हज़रते खदीजाرضي الله تعالي عنها की एक बहुत आला सिफत ये भी थी की आप खुले हाथ और फराख दिल की मालिक थी और दिल खोल कर सखावत फ़रमाया करती थी।
     एक मर्तबा नबिय्ये करीमﷺ ने आइशाرضي الله تعالي عنها से फ़रमाया : अल्लाह की क़सम ! खदीजा से बेहतर मुझे कोई बीवी नही मिली, जब सब लोगो ने मेरे साथ कुफ़्र किया, उस वक़्त वो मुझ पर ईमान लाइ और जब सब लोग मुझे झुटला रहे थे, उस वक़्त उन्हों ने मेरी तस्दीक़ की और जिस वक़्त कोई शख्स मुझे कोई चीज़ देने के लिये तैयार न था, उस वक़्त खदीजा ने मुझे अपना सारा सामान दे दिया और उन्ही से अल्लाह ने मुझे औलाद अता फ़रमाई।

*_हज़रते हलीमा को तोहफा_*
     इसी तरह एक दफा रसूले अकरमﷺ की रज़ाई वालिदा हज़रते हलीमाرضي الله تعالي عنها मक्का शरीफ में आक़ाﷺ की बारगाह में हाज़िर हुई, क़हत साली और मवेशियों के हलाक होने की शिकायत की। उस वक़्त हुज़ूरﷺ की हज़रते खदीजाرضي الله تعالي عنها से शादी हो चुकी थी, आपﷺ ने इस सिलसिले में हज़रते खदीजाرضي الله تعالي عنها से बात की तो उन्हों ने हज़रते हलीमाرضي الله تعالي عنها को 40 बक़रीया और एक ऊंट तोहफ्तन पेश किये।

*सखावत के 3 फरमाने मुस्तफाﷺ*
     1) जन्नत सखियो का घर है।
     2) सखी अल्लाह से क़रीब है, जन्नत से क़रीब है, लोगो से क़रीब है, आग से दूर है और कंजूस अल्लाह से दूर है, जन्नत से दूर है, लोगो से दूर है, आग के क़रीब है और जाहिल सखी, अल्लाह के नज़दीक बखिल आलिम से बेहतर है।
     3) ऐ इंसान ! अगर तुम बचा माल खर्च कर दो तो तुम्हारे लिये अच्छा है और अगर उसे रोक रखो तो तुम्हारे लिये बुरा है और ब क़दरे ज़रूरत अपने पास रख लो तो तुम पर मलामत नही और देने में अपने अयाल से इब्तिदा करो और ऊपर वाला हाथ निचे वाले हाथ से बेहतर है।
*फैज़ाने खदीजतुल कुब्रा, 20*
___________________________________
📮Posted by:-
*​DEEN-E-NABI ﷺ*
💻JOIN WHATSAPP
📲+91 95580 29197
📧facebook.com/deenenabi
📧Deen-e-nabi.blogspot.in

No comments:

Post a Comment