Pages

Thursday 13 December 2018

फैज़ाने आइशा सिद्दीक़ा* #24

*

بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْـمٰـنِ الرَّحِـيْـمِ

اَلصَّــلٰـوةُ وَالسَّــلَامُ  عَــلَـيْـكَ يَا رَسُــوْلَ اللّٰه ﷺ

*आइशा के फ़रामिन*

     उम्मुल मुअमिनीन हज़रते आइशा सिद्दीका رضي الله عنها का  सरवरे काएनात  का आप के फ़िराक की वजह से मुज़तरीब होना, पेचीदा ला यन्हल (हल न होने वाले) मसाइल में सहाबए किराम का आप رضي الله عنها की तरफ रुजू करना, कुरआने करीम का आप की बराअत बयान करना, महबूबे रब्बे कएनात का आप رضي الله عنها के हुजरे में वफात पाना और कियामत तक के लिये यहीं आराम फ़रमा होना वगैरा जैसी आप  की ला तादाद खुसूसिय्यात हैं जो आप رضي الله عنها के सहाबए किराम व दीगर अज़वाज़े मुतहहरात में एक मुन्फरीद व मुमताज़ मकाम पर फ़ाइज करती हैं, इन्हीं में से अल्लाह ने आप رضي الله عنها को एक शरफ़ येह अता फ़रमाया कि आप, बहुत बड़ी आलिमा व मुफ्तिया थीं, मुफ्ती अहमद यार खान नईमी इर्शाद फरमाते हैं : अ आदम ता ई दम (यानी तख्लीके हज़रते आदम से आज तक) कोई बीबी ऐसी आलिमा फकीहा पैदा न हुई जैसी जनाबे आइशा رضي الله عنها हुई। आप उलूमे कुरआनिया, उलूम हदीस की जामे थीं, बडी मुहद्दसा और बड़ी फ़कीहा। 

     अल्लामा शम्सुद्दीन अबू अब्दुल्लाह मुहम्मद बिन अहमद ज़हबी आप رضي الله عنها के बारे में इर्शाद फ़रमाते हैं आप رضي الله عنها मुतलकन उम्मत की तमम औरतों से ज़्यादा फकीह हैं। 

     बल्कि खुद हुज़ूर  ने सहाबए किराम को हुक्म फरमाया : तुम अपना दो तिहाई दीन इस हुमैरा (यानी हज़रते आइशा सिद्दका) से हासिल करो। 

     येही वजह है कि अजिल्ला अस्हाबे सय्यदुल मुरसलीन और ताबीईन  पेश आमदा पेचीदा मसाइले दीन के हुल्ले मुबीन के लिये आप رضي الله عنها की तरफ़ रुजू करते और आप इल्मो हिकमत से भरपूर मदनी फूल इर्शाद फ़रमातीं, आप की जुबाने गौहर बार से निकलने वाले येह मदनी फूल व नसाएह दर हक़ीकत गौहरे शबाब की तरह आस्मने हिदायत के परान्दा सितारे हैं जो अपने अन्दर गुम गुश्ता राहों के लिये हिदायत और तिशनगाने  इल्म के लिये सेराबी का सामान सामोए हुए है, आप رضي الله عنها को उम्मुल मुआमिनीन होने की वजह से नसीहत करने का हक़ भी हासिल है जैसा कि एक मोके पर आप رضي الله عنها ने खुद इरशाद फ़रमाया: ऐ लोगो! मुझे तुम पर माँ होने की वजह से नसीहत करने का हक़ और इज़्ज़तो अज़मत हासिल है।

*✍️फैज़ाने आइशा सिद्दीक़ा* 65

●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●

मिट जाऐ गुनाहो का तसव्वुर ही दुन्या से, 

गर होजाए यक़ीन के.....

*अल्लाह सबसे बड़ा है, अल्लाह देख रहा है...*

●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●

*​DEEN-E-NABI ﷺ*

📲JOIN WHATSAPP

*(बहनों के लिये अलग ग्रुप)*

📱+91 95580 29197

📧facebook.com/deenenabi

📧Blog : Deen-e-nabi.blogspot.in

📧YouTube : https://www.youtube.com/channel/UCuJJA1HaLBLMHS6Ia7GayiA

📧Teligram : https://t.me/joinchat/AAAAAEmfxlvfVocFrnIygA

No comments:

Post a Comment