Pages

Friday 27 July 2018

*तज़किरतुल अम्बिया* #201/1


بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْمٰنِ الرَّحِىْمِ

اَلصَّــلٰوةُ وَالسَّلَامُ عَلَيْكَ يَا رَسُوْلَ اللّٰه ﷺ

*युसूफ عليه السلام ने अपने आप को ज़ाहिर कर दिया* #02

     जब युसूफ عليه السلام को भाई कुएं में फेंक रहे थे तो अल्लाह ने युसूफ عليه السلام के दिल मे इलाक़ा किया था तुम ज़रूर बिल ज़रूर इनको इन मामलात की खबर 

दोंगे। उस वक़्त तो आपको भी मालूम नहीं था कि में कैसे ओर किस वक़्त ओर किस हाल में भाइयों को बताऊंगा? की तुमने मेरे साथ क्या सुलूक किया था।

     जब आपको कुएं में डाला जा रहा था उस वक़्त आप बचपन कि वजह से आजिज़ थे और आप के भाई बड़े क़द आवर जसीम ओर ताक़तवर थे। लेकिन आज युसूफ عليه السلام शाही तख्त पर जलवागर थे और आपके भाई बड़े अदब व एहतेराम से आपसे गल्ला का मुतालबा कर रहे थे। यूँ कहे कि कल के ताक़तवर आज सरापा इज्ज़ बनकर बैठे हैं और कल का आजिज़ आज शाही तख्त का मालिक, अज़ीम ताक़तवर है।

     आप عليه السلام अपने खानदान के रिक़्क़त आमेज़ मनाज़िर को देखकर अपने बाप की परेशानहाली और रिक़्क़त आमेज़ खत को देखने के बाद अल्लाह के इस हुक्म के मुताबिक़ की एक दिन तुमको अपने भाइयों के कारनामो की खबर देनी है। आज आप इन अल्फ़ाज़ में भाइयों के सामने अपने आप को ज़ाहिर करने के लिये कलाम शुरू फ़रमाया रहे है...क्या तुम्हें मालूम है कि तुमने युसूफ ओर उसके भाई के साथ क्या सुलूक़ किया है?

     जब तुम जाहिल थे (कलाम की इब्तेदा ही ऐसे अंदाज़ से की कि भाइयों को जब पता चले कि ये युसूफ है तो वह डरे नही) लिहाज़ा कहा यह सब कुछ तुमने नादानी ओर जहालत की वजह से किया था और नबी कभी उन लोगों की कार्रवाइयों का इन्तेक़ाम नहीं लिया करता जो उन्होंने बे इल्मी की वजह से की हो।

     जब आपने भाइयों से पूछा तो उन्होंने आओके अंदाज़े कलाम से या आपके मुस्कराने की वजह से दांतों की चमक से पहचानते हुए पूछा क्या आप युसूफ तो नहीं? आपने कहा हा में युसूफ हु ओर ये मेरा भाई है (यानी मेरी माँ का बेटा है)। अल्लाह ने हम पर एहसान किया है यानी इम्तेहान लेने के बाद हमे यह मन्सब अता किया है जो तुम देख रहे हो। साथ साथ भाइयों को कहा कि अल्लाह तक़वा ओर सब्र करने वाले नेक  लोगों के अज्र को ज़ाया नहीं करता। इशारा था कि अगर तुमने भी तक़वा हासिल किया तो अल्लाह का करम तुम पर हो जायेगा।

*✍तज़किरतुल अम्बिया* 165

●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●

मिट जाऐ गुनाहो का तसव्वुर ही दुन्या से, 

गर होजाए यक़ीन के.....

*अल्लाह सबसे बड़ा है, अल्लाह देख रहा है...*

●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●

*​DEEN-E-NABI ﷺ*

📲JOIN WHATSAPP

*(बहनो के लिये अलग ग्रुप)*

📱+91 95580 29197

📧facebook.com/deenenabi

📧Deen-e-nabi.blogspot.in

📧https://www.youtube.com/channel/UCuJJA1HaLBLMHS6Ia7GayiA

No comments:

Post a Comment