Pages

Tuesday 6 June 2017

*फैज़ाने खदीजतुल कुब्रा*
بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْمٰنِ الرَّحِىْمِ
اَلصَّــلٰوةُ وَالسَّلَامُ عَلَيْكَ يَا رَسُوْلَ اللّٰه ﷺ

     आपرضي الله تعالي عنها की पाकीज़ा सिफ़ात और खुसुसिय्यात में है की आपرضي الله تعالي عنها ने औरतो में सब से पहले इस्लाम क़बूल किया। आपرضي الله تعالي عنها को हुज़ूरﷺ की सबसे पहली ज़ौजा होने का शरफ हासिल है।
     अल्लाह ने आपرضي الله تعالي عنها को जिब्राईले अमिन अलैहिस्सलाम के ज़रिए सलाम भेजा।
     आपرضي الله تعالي عنها ने हबिबे किब्रियाﷺ की सोहबते बा बरकत में कमो बेश 25 साल रहने की सआदत हासिल की। आप ने शिबे अबी तालिब में रसूलुल्लाहﷺ के साथ क़ैद रहकर रफ़ाक़त और महब्बत का मिसालि नमूना पेश किया।
     तारीख में आपرضي الله تعالي عنها को ताहिरा व सिद्दीक़ा जैसे अज़ीमुश्शान अल्क़बात से याद किया जाता है। आप सरवरे दो आलमﷺ की बहुत ही महबूब ज़ौजए मुतह्हरा है। आप की हयात में रसूलुल्लाहﷺ ने किसी और से निकाह न फ़रमाया और आप को जन्नत में शोरो गुल से पाक महल की बशारत सुनाई गई।

*_अल्लाह का सलाम_*
     हज़रते खदीजतुल कुब्राرضي الله تعالي عنها की शान और अल्लाह के नज़दीक आप का मकामो मर्तबा किस क़दर अरफ़अ व आला है, इस का अंदाज़ा इस रिवायत से लगाइये।
     हज़रते अबू हुरैराرضي الله تعالي عنه से मरवी है कि एक दफा हज़रते जिब्राईल अलैहिस्सलाम ने रसूले अकरमﷺ की खिदमत में हाज़िर हो कर अर्ज़ की : या रसूलल्लाहﷺ ! ये खदीजा आ रही है, उन के पास बर्तन है जिसमे खाना है। जब वो आप के पास पहुचे तो उन्हें, उन के रब का और मेरा सलाम कहिये और जन्नत में खौल दार (यानी अंदर से खाली) मोती से बने हुए घर की बिशारत दीजिये, जिस में शोर है न कोई तकलीफ।
*✍🏽सहीह बुखारी, 2/565*

*_सलाम का जवाब_*
     हज़रते खदीजाرضي الله تعالي عنها ने सलाम का जवाब देते हुवे कहा : अल्लाह सलाम है और हज़रते जिब्राईल और आप पर सलामती, अल्लाह की रहमते और बरकतें नाज़िल हो।

*_हज़रते ख़दीजा की शाने फ़क़ाहत_*
     इस रिवायत से हज़रते खदीजाرضي الله تعالي عنها की दीनी मसाइल की मालूमात और इल्मी क़ाबिलिय्यत मालुम हुई क्यू की आपرضي الله تعالي عنها ने अल्लाह के सलाम के जवाब में इस तरह नही कहा : यानी उस पर सलामती हो। क्यू की आप ने अपनी बे मिसाल फहमो फिरासत से ये बात जान लि थी की अल्लाह के सलाम का जवाब इस तरह नही दिया जाएगा, जेसे मख्लूक़ को दिया जाता है। सलाम तो अल्लाह के नामो में से एक नाम है नीज़ इन अलफ़ाज़ के ज़रिए मुखातब को सलामती की दुआ दी जाती है।
     चुनांचे, आपرضي الله تعالي عنها ने अल्लाह के सलाम के जवाब में अल्लाह की हम्दो सना बयान की, फिर जिब्राईल और फिर हुज़ूरﷺ की बारगाह में जवाब सलाम अर्ज़ किया। इस से मालुम हुवा की सलाम भेजने वाले के साथ साथ सलाम पहुचाने वाले को भी सलाम का जवाब देना चाहिए।
*फुतूह अलबारी, 8/117*

     अपرضي الله تعالي عنهاने अपनी सारी दौलत हुज़ूरे अन्वरﷺ के क़दमो में ढेर कर दी, आप की क़ब्र में हादिये बर हक़ﷺ उतरे और अपने दस्ते अक़दस से आप को क़ब्र में उतारा।

     10-रमज़ान, आज आप رضي الله عنها का ज़ाहिरी विसाल का दिन है तो अपने घरो में फातिहा नियाज़ कर आपकी बारगाह में खिराजे अक़ीदत पेश करे और षवाब हासिल करे।

*तमाम मोमिनो के इसले षवाब के लिये*
*___________________________________*
मिट जाये गुनाहो का तसव्वुर ही दुन्या से,
गर होजाए यक़ीन के.....
*अल्लाह सबसे बड़ा है, अल्लाह देख रहा है...*
*___________________________________*
*​DEEN-E-NABI ﷺ*
💻JOIN WHATSAPP
📲+91 9723 654 786
📧facebook.com/deenenabi
📧Deen-e-nabi.blogspot.in

No comments:

Post a Comment