Pages

Saturday 26 May 2018

*हज़रते सुहैब रदिअल्लाहो तआला अन्हो का इस्लाम* : #40
  بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْمٰنِ الرَّحِىْم
اَلصَّــلٰوةُ وَالسَّلَامُ عَلَيْكَ يَا رَسُوْلَ اللّٰه ﷺ

      हज़रते सुहैब रदिअल्लाहो तआला अन्हो भी हज़रते अम्मार रदिअल्लाहो तआला अन्हो ही के साथ मुसलमान हुवे। नबिय्ये अकरम ﷺ हज़रते अकरम सहाबी रदिअल्लाहो तआला अन्हो के साथ मकान पर तशरीफ़ फरमा थे कि येह दोनों हज़रात अलाहिदा अलाहिदा हाज़ीरे ख़िदमत हुवे और मकान के दरवाजे पर इत्तिफ़ाक़िया  इकठ्ठे हो गए, हर एक ने दूसरे की ग़रज़ मालूम की तो एक ही ग़रज़ यानी इस्लाम लाना और हुजूर ﷺ के फ़ैज़ से मुस्तफीज़ होना दोनों का मक्सूद था।
       इस्लाम लाए और इस्लाम लाने के बाद जो कुछ उस ज़माने में क़लील और कमज़ोर जमाअत को पेश आता था वोह पेश आया। हर तरह सताए गए। तकलीफें पहुंचाई गई। आखिरे कार हिजरत का इरादा फ़रमाया तो काफ़िरो को येह चीज़ भी गवारा न थी कि येह लोग किसी दूसरी जगह जा कर आराम से ज़िन्दगी बसर करें।  
      इस लिये जिस की हिजरत का हाल मालूम होता था उस को पकड़ने की कोशिश करते थे कि तकलीफ़ से नजात पा न सके। चुनान्चे इन का भी पीछा किया गया, और एक जमाअत इन को पकड़ने के लिये गई, इन्हों ने अपना तरकश संभाला जिस में तीर थे, और उन लोगों से कहा कि देखो तुमको मालूम है कि मैं तुम से ज़ियादा तीर अंदाज़ हूं, एक भी तीर मेरे पास बाकी रहेगा तो तुम लोग मुझ तक आ नहीं सकोगे और जब एक भी तीर न रहेगा तो मैं अपनी तलवार से मुकाबला करुंगा यहां तक कि तलवार भी मेरे हाथ में न रहे इस के बाद जो तुम से सके करना। इस लिये अगर तुम चाहो तो अपनी जान बदले मैं अपने माल का पता बता सकता हूं जो मक्का में है और दो बांदियां भी है, वोह तुम सब लेलो। इस पर वोह लोग राज़ी हो गए। हज़रते सुहैब रदिअल्लाहो तआला अन्हो ने अपना माल दे कर जान छुड़ाई।
इस बारे में आयते पाक नाज़िल हुई।
*तर्जमए कन्ज़ूल ईमान* : _और कोई आदमी अपनी जान बेचता है अल्लाह की मरज़ी चाहने में और अल्लाह बन्दों पर मेहरबान है।_  (पा.2, अलबकर  207)
बाक़ी अगली पोस्ट में..ان شاء الله
*✍🏼सहाबएकिराम का इश्के रसूलﷺ* पेज 114
●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●
मिट जाऐ गुनाहो का तसव्वुर ही दुन्या से,
गर होजाए यक़ीन के.....
*अल्लाह सबसे बड़ा है, अल्लाह देख रहा है...*
●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●
*​DEEN-E-NABI ﷺ*
📲JOIN WHATSAPP
📱+91 9033503799
📧facebook.com/deenenabi
📧Deen-e-nabi.blogspot.in   
▶https://www.youtube.com/channel

No comments:

Post a Comment