Pages

Thursday 6 July 2017

*बन्दों के हुक़ूक़* #16
بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْمٰنِ الرَّحِىْمِ
اَلصَّــلٰوةُ وَالسَّلَامُ عَلَيْكَ يَا رَسُوْلَ اللّٰه ﷺ

*_बन्दों के हुक़ूक़ अदा करने के तरीके_* #02
★ *एहसासे जिम्मेदारी पैदा कीजिये :* अपने अंदर एहसासे जिम्मेदारी पैदा कीजिये और बन्दों के हुक़ूक़ को भी अपनी ज़िम्मेदारी समझिये, बन्दों के हुक़ूक़ अदा करना भी हर मुसलमान की ज़िम्मेदारी ही है। हमारे अस्लाफ भी इसे अपनी ज़िम्मेदारी समझते और इसी सोच में कुढ़ते रहते। हज़रते उमर बिन अब्दुल अज़ीज़ رحمة الله عليه की ज़ौजा का बयान है की जब उन्हें मर्तबए खिलाफत फाइज़ किया गया तो घर आ कर मुसल्ले पर बैठ कर रोने लगे, यहाँ तक की दाढ़ी आसुओ से तर हो गई, मेरे पूछने पर इर्शाद फ़रमाया : मेरी गर्दन पर उम्मते सरकार का बोझ डाल दिया गया है, जब में भूके, फ़क़ीरों, मरीज़ों, मुसाफिरों, बुढो, बच्चों अल ग़रज़ ! तमाम दुन्या के मुसीबत ज़दो की खबर गिरी के मुतअल्लिक़ सोचता हु तो डरता हु की कहि इन के मुतअल्लिक़ अल्लाह बाज़ पूर्स न फरमाए और मुझ से जवाब न बन पड़े, बस इस भारी ज़िम्मेदारी का एहसास और इसी की फ़िक्र मुझे रुला रही है।

★ *नेकियों पर हरिस बन जाइये :* बन्दों के हुक़ूक़ की अदाएगी अपनाने का एक तरीक़ा ये भी है की मालो दौलत की हिर्स को छोड़ कर नेकियों पर खुद को हरिस बनाने की कोशिश की जाए, हमे नही मालुम की हमारी कौन सी नेकी अल्लाह की दाइमी रिज़ा का सबब बन जाए, इस लिये छोटी से छोटी नेकी भी न छोड़ी जाए। लोगो से अच्छा सुलूक करने के फ़ज़ाइल पढ़े जाए और षवाब की निय्यत से बन्दों के हुक़ूक़ की अदाएगी पर कमर बस्ता रहा जाए। फरमाने मुस्तफा صلى الله عليه وسلم : लोगो से अच्छा सुलूक करना सदक़ा है।

★ *खौफे खुदा का जाम पीजिये ! :* बन्दों के हुक़ूक़ की अदाएगी के साथ साथ दीगर अच्छे औसाफ को अपनाने और बुरी आदतो से पीछा छुड़ाने का एक अहम ज़रीआ खौफे खुदा भी है। हज़रते अबुल हसन ज़रीर رحمة الله عليه फ़रमाते है : किसी शख्स की सआदत मन्दी की अलामत ये है की उसे बद बख्ती का खौफ लाहिक़ रहे, क्यू की खौफे खुदा और बन्दे के दरमियान लगाम है, जब किसी बन्दे की लगाम टूट जाए तो वो हलाक होने वालो के साथ हलाकत का शिकार हो जाता है। लिहाज़ा इस नेमते उज़्मा के हुसूल की कोशिश की जाए, أن شاء الله इस की बरकत से बन्दों के हुक़ूक़ की अदाएगी के साथ साथ दीगर नेक काम भी हमारी ज़िन्दगी का हिस्सा बन जाएंगे।
*✍🏼बन्दों के हुक़ूक़, 23*

मुकम्मल

*तमाम मोमिनो के इसले षवाब के लिये*
*___________________________________*
मिट जाये गुनाहो का तसव्वुर ही दुन्या से,
गर होजाए यक़ीन के.....
*अल्लाह सबसे बड़ा है, अल्लाह देख रहा है...*
*___________________________________*
*​DEEN-E-NABI ﷺ*
📲JOIN WHATSAPP
📱+91 95580 29197
📧facebook.com/deenenabi
📧Deen-e-nabi.blogspot.in

No comments:

Post a Comment