Pages

Sunday 4 March 2018

*तज़किरतुल अम्बिया* #70
بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْمٰنِ الرَّحِىْمِ
اَلصَّــلٰوةُ وَالسَّلَامُ عَلَيْكَ يَا رَسُوْلَ اللّٰه ﷺ
*नूह عليه السلام की तबलीग का क़ौम पर क्या असर हुआ?*
     आप ने 950 साल दिन रात तबलीग की लेकिन क़ौम क़रीब आने के बजाए दूर होती चली गई आपकी तक़रीर को न सुनने की गर्ज़ से अपने कानों में उँगलियाँ ठूंस लेते। معاذ الله आप से नफरत करते हुए अपने चेहरों को ढांप लेते।
     अल्लाह ने फरमाया: अर्ज़ की ऐ मेरे रब मेने अपनी क़ौम को रात दिन बुलाया तो मेरे बुलाने से उनका भागना बढ़ा ही है और मेने जितनी बार उन्हें बुलाया कि तू उनको बख्शे उन्होंने अपने कानों में उँगलियाँ दे दी और अपने कपड़े ओढ़ लिये और हट धर्मी की और बड़ा गुरुर किया।
     जेसे जेसे आप तबलीग फ़रमाते रहे क़ौम दूर होती रही, अल्लाह के नबी की क़ौम पर शफ़क़त का यह आलम है कि आप उनको उस राह पर चलाना चाहते जिस पर चलने से उनको नजात हासिल हो। अल्लाह उनकी मगफिरत करे अल्लाह उनसे राज़ी हो जाये और वह अल्लाह के क़रीब हो जाये।
     लेकिन क़ौम की बद बख्ती का यह आलम है कि आप से इतनी ज़्यादा नफरत करती है कि आप की बात सुनने के लिये तैयार नहीं और आप को देखना उन्हें गवारा नहीं,वो कानो में इसलिये उँगलियाँ ढुंस रखते ताकि आप का कलाम और आपके पेश कर्दा दलायल को न सुन सकें अपने चेहरों को ढांप कर रखते कि معاذ الله हमें नूह की शक्ल भी नज़र न आये।
     अल्लाह का जिन पर फ़ज़्ल हो वो अल्लाह वालों की बातें सुन कर ईमान लाते है गुनाहों से बाज़ रहते है नेकी व तक़्वा इख़्तियार करते है। और जो शैतान की गिरफ्त में होते है वह हिदायत देने वालों को मलायत, फ़िस्ताइयत के नाम देकर दीन के बागी हो जाते है।

*क़ौम के कितने लोग ईमान लाए?*
     इतना अर्सा तबलीग करने के बावजूद ईमान लाने वालों का मुख़्तसर गिरोह नज़र आता है तीन आपके बेटे साम, हाम, याफस और तीन उनकी बीवियां और एक आप की ज़ौजा और 70 मर्द औरतें। यही ईमानदार लोग कश्ती में सवार थे जिन में मर्द और ओरते बराबर तादाद में थे।
*✍🏼तज़किरतुल अम्बिया* 66
●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●
मिट जाऐ गुनाहो का तसव्वुर ही दुन्या से,
गर होजाए यक़ीन के.....
*अल्लाह सबसे बड़ा है, अल्लाह देख रहा है...*
●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●
*​DEEN-E-NABI ﷺ*
📲JOIN WHATSAPP
📱+91 95580 29197
📧facebook.com/deenenabi
📧Deen-e-nabi.blogspot.in
📧https://www.youtube.com/channel/UCuJJA1HaLBLMHS6Ia7GayiA

No comments:

Post a Comment