Pages

Sunday 18 March 2018

*तज़किरतुल अम्बिया* #86
بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْمٰنِ الرَّحِىْمِ
اَلصَّــلٰوةُ وَالسَّلَامُ عَلَيْكَ يَا رَسُوْلَ اللّٰه ﷺ
*नूह عليه السلام की बेटे के हक़ में दुआ*
     नूह عليه السلام ने अपने रब को पुकारा अर्ज़ की ऐ मेरे रब! मेरा बेटा भी तो मेरा घर वाला है और बेशक तेरा वादा सच्चा है और तू सबसे बढ़कर हुक्म वाला है।
     अल्लाह ने फ़रमाया ऐ नूह वो तेरे घर वालो में से नहीं बेशक इसके काम बड़े नालायक़ है तू मुझसे वह बात न मांग जिसका तुझे इल्म नहीं में तुझे नसीहत फ़रमाता हूँ की नादान न बन, अर्ज़ की ऐ मेरे रब! में तेरी पनाह चाहता हूँ कि तुझसे वो चीज़ मांगू जिसका मुझे इल्म नहीं और अगर तू मुझे न बख्शे और रहम न करे तो में ज़ियाकार हो जाऊंगा।
     शैख़ अबू मंसूर मातुरीदी رحمة الله عليه ने फ़रमाया कि नूह عليه السلام का बेटा कनआन मुनाफ़िक़ था आपके सामने आपको मोमिन ज़ाहिर करता था अगर वह अपना कुफ़्र ज़ाहिर कर देता तो आप अल्लाह से उसकी नजात की इल्तेजा न करते।
     अल्लाह ने नूह عليه السلام से वादा फ़रमाया कि आपके घर वालों को नजात हासिल होगी तो इसी लिये आपने बेटे के मुतअल्लिक़ अर्ज़ किया और वह भी उसकी मुनाफ़क़त की वजह से। रब ने फ़रमाया इसके अमल अच्छे नहीं यानी वह काफ़िर है पहले मुर्तद कुरबते दीनी का है अगर यह हासिल हो तो रिश्ता की कुर्बत का भी फायदा होगा वरना कोई फायदा नहीं होगा।
*नूह عليه السلام की एक ज़ौजा भी गर्क हो गई*
     हज़रत नूह عليه السلام की एक ज़ौजा उसका नाम वालीहा था यह काफ़िरा थी और लोगों को भी कहा करती थी नूह मजनून (दीवाना) है इसकी बात न माना करो। वह भी ग़र्क़ हो गई।
*✍🏼तज़किरतुल अम्बिया* 75
●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●
मिट जाऐ गुनाहो का तसव्वुर ही दुन्या से,
गर होजाए यक़ीन के.....
*अल्लाह सबसे बड़ा है, अल्लाह देख रहा है...*
●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●
*​DEEN-E-NABI ﷺ*
📲JOIN WHATSAPP
📱+91 95580 29197
📧facebook.com/deenenabi
📧Deen-e-nabi.blogspot.in
📧https://www.youtube.com/channel/UCuJJA1HaLBLMHS6Ia7GayiA

No comments:

Post a Comment