Pages

Thursday 18 August 2016

सिरते मुस्तफा


*_सी. 4 हि. के मुतफ़र्रिक़ वाक़ीआत_* #02
*بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْمٰنِ الرَّحِىْمِ*
*اَلصَّــلٰوةُ وَالسَّلَامُ عَلَيْكَ يَا رَسُوْلَ اللّٰه ﷺ*

     इसी साल हज़रते अलीكَرَّمَ اللّٰهُ تَعَالٰى وَجْهَهُ الْكَرِيْم की वालिदए माजिदा हज़रते बीबी फातिमा बिन्ते असदرضي الله تعالي عنها ने वफ़ात पाई, हुज़ूरﷺ ने अपना मुक़द्दस पैरहन उन के कफ़न के लिये अता फ़रमाया और उन की क़ब्र में उतर कर उन की मय्यित को अपने दस्ते मुबारक से क़ब्र में उतारा और फ़रमाया कि फातिमा बिन्ते असद के सिवा कोई शख्स भी क़ब्र के दबोचने से नही बचा है।
     हज़रते उमर बिन अब्दुल अज़ीज़رضي الله تعالي عنه से रिवायत हे कि सिर्फ 5 ही मय्यित ऐसी खुश नसीब हुई है जिन की क़ब्र में हुज़ूरﷺ खुद उतरे : (1) हज़रते बीबी खदीजा, (2) हज़रते बीबी खदीजा का एक लड़का, (3) अब्दुल्लाह मुज़्नी जिन का लक़ब जुल बिजादैन है, (4) हज़रते बीबी आइशा की माँ हज़रते उम्मे रूमान, (5) हज़रते फातिमा बिन्ते असद हज़रते अली की वालिदा।

     इसी साल 4 शाबान को हज़रते इमामे हुसैनرضي الله تعالي عنه की पैदाइश हुई।
     इसी साल एक यहूदी ने एक यहूदी की औरत के साथ ज़िना किया और यहूदियो ने ये मुक़द्दमा बारगाहे नुबुव्वत में पेश किया तो आपﷺ ने तौरेत व क़ुरआन दोनों किताबो के फरमान से उस को संगसार करने का फैसला फ़रमाया।
     इसी साल तअमा बिन उबैरक़ ने जो मुसलमान था चोरी की तो हुज़ूरﷺ ने क़ुरआन के हुक्म से उस का हाथ काटने का हुक्म फ़रमाया, इस पर वो भाग निकला और मक्का चला गया। वहा भी उसने चोरी की अहले मक्का ने उस को क़त्ल कर डाला या उस पर दिवार गिर पड़ी और मर गया या दरिया में फेक दिया गया। एक क़ौल ये भी है कि वो मुर्तद हो गया था।
     बाज़ मुअर्रिखिन के नज़दीक शराब की हुरमत का हुक्म भी इसी साल नाज़िल हुवा और बाज़ के नज़दीक सि. 6 हि. में और बाज़ ने कहा की सि. 8 हि. में शराब हराम की गई।
*✍🏽सिरते मुस्तफा, 303*
___________________________________
📮Posted by:-
*​DEEN-E-NABI ﷺ*
💻JOIN WHATSAPP
📲+91 955 802 9197
📧facebook.com/deenenabi
📧Deen-e-nabi.blogspot.in

No comments:

Post a Comment