Pages

Saturday 17 March 2018

*तज़किरतुल अम्बिया* #85
بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْمٰنِ الرَّحِىْمِ
اَلصَّــلٰوةُ وَالسَّلَامُ عَلَيْكَ يَا رَسُوْلَ اللّٰه ﷺ
*नूह عليه السلام का एक बेटा ग़र्क़ हो गया*
     हज़रत नूह عليه السلام के चार बेटे थे। उनमें से तीन मोमिन थे जो आपके साथ कश्ती में सवार हुए थे। जिनके नाम साम, हाम और याफिस थे एक आपका बेटा मुनाफ़िक़ था जिसका नाम कनआन था वह कश्ती में सवार नहीं हुआ था जो ग़र्क़ हो गया चुकी9 यह मुनाफ़िक़ था यानी ज़ाहिर तौर पर मोमिन था और दरहक़ीक़त काफ़िर था और काफिरों से मिला हुआ था।
     उसके ग़र्क़ होने के वाक़ीए को अल्लाह ने ज़िक्र फ़रमाया: और नूह عليه السلام ने अपने बेटे को पुकारा और वह उससे किनारे पर था ऐ मेरे बच्चे हमारे साथ सवार हो जा और काफिरों के साथ न हो बोला अब में किसी पहाड़ की पनाह लेता हूँ वह मुझे पानी से बचाएगा। आप عليه السلام ने कहा आज अल्लाह के अज़ाब से बचाने वाला कोई नहीं मगर जिस पर वह रहम करे और उनके दर्मियान मौज हायल हो गई तो वह डूबने वालों में रह गया।
     नूह عليه السلام का यह बेटा घोड़े पर सवार था, इतरा रहा था कि में पहाड़ पर चढ़कर अपने आप को बचा लूंगा, नूह عليه السلام उसे कह रहे थे कि आज अल्लाह के अज़ाब से उसके रहम करने के बगैर कोई बच नहीं सकेगा। यही मुकामला उन दोनों के दर्मियान चल रहा था कि तूफ़ान से उठने वाली मौजे उन दोनों के दर्मियान हायल हो गई और कनआन ग़र्क़ हो गया।
*✍🏼तज़किरतुल अम्बिया*
●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●
मिट जाऐ गुनाहो का तसव्वुर ही दुन्या से,
गर होजाए यक़ीन के.....
*अल्लाह सबसे बड़ा है, अल्लाह देख रहा है...*
●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●
*​DEEN-E-NABI ﷺ*
📲JOIN WHATSAPP
📱+91 95580 29197
📧facebook.com/deenenabi
📧Deen-e-nabi.blogspot.in
📧https://www.youtube.com/channel/UCuJJA1HaLBLMHS6Ia7GayiA

No comments:

Post a Comment