Pages

Sunday 11 September 2016

फैज़ाने सिद्दीके अकबर

#04
*بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْمٰنِ الرَّحِىْمِ*
*اَلصَّــلٰوةُ وَالسَّلَامُ عَلَيْكَ يَا رَسُوْلَ اللّٰه ﷺ*

*अतीक़ लक़ब की वुजुहात* #01

*_जहन्नम से आज़ादी के सबब अतीक़_*
     हज़रते अब्दुल्लाह बिन ज़ुबैरرضي الله تعالي عنه से रिवायत है कि हज़रते अबू बक़र सिद्दीक़رضي الله تعالي عنه का नाम 'अब्दुल्लाह' था, हुज़ूरﷺ ने उन्हें फ़रमाया : तुम जहन्नम से आज़ाद हो। तब से आप का नाम अतीक़ हो गया।
*✍🏽सहीह इब्ने हबान, 9/2*
     हज़रते आइशाرضي الله تعالي عنها से रिवायत है : में एक दिन अपने घर में थी, रसूलल्लाहﷺ और सहाबा सहन में तशरीफ़ फरमा थे, मेरे और इन के माबैन चारपाई रखी थी, अचानक मेरे वालिद हज़रते अबू बक्र तशरीफ़ ले आए तो हुज़ूरﷺ ने इन की टफ देख कर अपने असहाब से कहा : जिसे दोज़ख से आज़ाद शख्स को देखना हो वो अबू बक्र को देख ले। इसके बाद से आपرضي الله تعالي عنه अतीक़ मशहूर हो गए।

*_हुस्नो जमाल के सबब अतीक़_*
     हज़रते लैस बिन साद , हज़रते इमाम अहमद बिन हम्बल, अल्लामा इब्ने मुईन और दीगर कई उल्माए किराम फरमाते है की आपرضي الله تعالي عنه को चेहरे के हुस्नो जमाल के सबब अतीक़ कहा जाता है। इमाम तबरानी ने हज़रते अब्दुल्लाह बिन अब्बासرضي الله تعالي عنه से रिवायत की है की आपرضي الله تعالي عنه को चेहरे के हुस्नो जमाल के सबब अतीक़ कहा जाता था।
*✍🏽अल-मआजम अल-कबीर, 1/52*
*✍🏽तारीखे खलीफा, 22*

*_खैर में मुक़द्दम होने के सबब अतीक़_*
     अल्लामा अबू नुएम फ़ज़्ल बिन दुकैन अलैरहमा फरमाते है : खैरो खूबी में सब से पहले और दीगर अफ़राद से मुक़द्दम होने की वजह से आपرضي الله تعالي عنه को अतीक़ कहा जाता है।

*_नसब की पाकीज़गी के सबब अतीक़_*
     हज़रते ज़ुबैर बिन बकार अलैरहमा और इन के साथ एक पूरी जमाअत ने बयान किया है की : हसबो नसब की पाकीज़गी की वजह से आपرضي الله تعالي عنه को अतीक़ कहा जाता है क्यू की आप के नसब में कोई ऐसी कमज़ोरी नही थी जिस की वजह से आप की एबजुइ की जाती।
*✍🏽फैज़ाने सिद्दीके अकबर, 21*
___________________________________
📮Posted by:-
*​DEEN-E-NABI ﷺ*
💻JOIN WHATSAPP
📲+91 955 802 9197
📧facebook.com/deenenabi
📧Deen-e-nabi.blogspot.in

No comments:

Post a Comment